--Advertisement--

परिवहन निगम के कई डिपुओं में रिमोल्ड टायरों की समस्या गहराई

एचआरटीसी के कई डिपुओं में रिमोल्ड टायरों की समस्या गहरा गई है। इनके न पहुंचने से जहां रूट्स पर सीधा असर पड़ने की...

Dainik Bhaskar

May 11, 2018, 02:00 AM IST
परिवहन निगम के कई डिपुओं में रिमोल्ड टायरों की समस्या गहराई
एचआरटीसी के कई डिपुओं में रिमोल्ड टायरों की समस्या गहरा गई है। इनके न पहुंचने से जहां रूट्स पर सीधा असर पड़ने की नौबत आ गई है। वहीं बसों के आए दिन ब्रेक डाउन होने से यात्रियों को घंटों खड़े होकर दूसरी बसों के इंतजार करने पर बाध्य होने पर मजबूर होना पड़ रहा है। टायर प्लांट मंडी व जसूर में इन डिपुओं से भेजी जा रही टायरों की खेप जो कि रिमोल्ड होने हैं, का डंप लगने से यह समस्या ज्यादा गंभीर हो गई है, हालात तो यह हैं कि कई डिपुओं से तो 100 से ज्यादा टायर इन प्लांटों में भेजे गए हैं।

दरअसल मंडी का प्लांट खराब बताया जा रहा है, जबकि जसूर के प्लांट में रबड़ की कमी हो गई है। यही नहीं तीसरे प्लांट परवाणू से सप्लाई पूरे राज्य का जिम्मा पड़ जाने से वहां से बेहद कम आ रही है। रिमोल्ड टायरों को बसों में चढ़ा कर रूट्स पर भेजा जाता है, क्योंकि नए टायर कुछ हजार किलोमीटर के बाद रिमोल्ड करवाने जरूरी होते हैं, नहीं तो वह यू हीं चलाए रखने से कहीं पर भी जहां फट सकते हैं।

निगम के अधिकारियों की माने तो यहां से रिमोल्ड टायर न आने से समस्या ज्यादा बढ़ रही है जो टायर घिस जाते हैं, उन्हें दोबारा से इन प्लांटों में भेज कर रबड़ की परत चढ़ा कर बसों में टायरों को लगा कर प्रयोग में लाया जा सकता है। लेकिन इनकी सप्लाई प्रकिया रुकने से बसों में पुराने टायरों से ही काम चलाना पड़ रहा है। हमीरपुर डिपो की बात करें, तो यहां से मंडी प्लांट के लिए रिमोल्ड करने को करीब 100 और जसूर के लिए रबड़ चढ़ाने को करीब 70 टायर भेजे गए हैं, लेकिन वहां से यह रिमोल्ड न होने के कारण यह वहीं डंप हो गए है। यह सप्लाई कब तक बहाल हो सकती है? इसका जवाब अभी तक तो दूसरे जिलों के डिपुओं के अधिकारियों के पास न होने से बसों को रूट्स पर भेजने के लिए मजबूरन ऐसे टायरों को प्रयोग में लाया जा रहा है, जो रास्तों में रूट्स पर यात्रियों के लिए समस्या बनने लगे हैं।

अवाहदेवी से कटड़ा जाने वाली राित्र बस सलासी पुल पर गई हांफ, यात्री होते रहे परेशान।

कटड़ा बस की ब्रेक डाउन, रातभर यात्री हुए परेशान|हमीरपुर से बीती देर शाम कटड़ा के लिए जाने वाली बस नंबर एचपी67-3219 हमीरपुर से केवल मात्र 5 किलोमीटर चल कर ही सलासी पुल पर ब्रेक डाउन हो गई। यात्रियों को करीब डेढ़ घंटे तक दूसरी बस का इंतजार करने पर विवश होना पड़ा। इस बस में सीधा कटड़ा और जम्मू के भी यात्री थे, जिन्हें भारी समस्या से दो-चार होना पड़ा। यात्रियों राजेश ठाकुर, अरुण कुमार, आदर्श राणा व कुसुमलता देवी सहित कई ने बताया कि बस की ब्रेक खराब होने से यह समस्या सामने आई।


X
परिवहन निगम के कई डिपुओं में रिमोल्ड टायरों की समस्या गहराई
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..