हमीरपुर

  • Hindi News
  • Himachal Pradesh News
  • Hamirpur News
  • जेबीटी टीचरों की शीघ्र एक समान संयुक्त वरिष्ठता सूची बनाने के लिए डिप्टी डायरेक्टर को आदेश
--Advertisement--

जेबीटी टीचरों की शीघ्र एक समान संयुक्त वरिष्ठता सूची बनाने के लिए डिप्टी डायरेक्टर को आदेश

सिविल और एक्स सर्विसमैन का झंझट छोड़कर अब जेबीटी टीचरों की शीघ्र एक समान वरिष्ठता सूची बन कर तैयार होगी। इसके लिए...

Dainik Bhaskar

May 12, 2018, 02:00 AM IST
सिविल और एक्स सर्विसमैन का झंझट छोड़कर अब जेबीटी टीचरों की शीघ्र एक समान वरिष्ठता सूची बन कर तैयार होगी। इसके लिए डिप्टी डायरेक्टर एलीमेंट्री को निदेशालय से आदेश जारी हो गए हैं। पहले सिर्फ प्राइमरी स्कूलों की निगरानी को बैठे ब्लॉक स्तर के ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों (बीईईओ) से ही इस संदर्भ में रिकॉर्ड मांगा था। इस वक्त एक्स सर्विसमैन कोटे से प्रमोट हुए करीब 80 लोग ही इन पदों पर बैठे हैं। उनके साथ अब स्कूलों में तैनात सभी जेबीटी की भी एक ही वरिष्ठता सूची बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी। जिससे अब सीनियर-जूनियर वर्ग की सूची में बड़े स्तर का बदलाव होगा। इसमें सिविल वालों को बड़ी राहत मिलनी उम्मीद है, जिसका वे सालों से इंतजार कर रहे थे।

इसके बनने से अब जेबीटी टीचरों के सीएचटी और हेडमास्टर भी इसके दायरे में आएंगे और बीईईओ तक की प्रमोशन के लिए नई वरिष्ठता तय होगी। काबिलेगौर है कि हमीरपुर जिले की बात करें तो यहां इस वक्त जिला भर के प्राइमरी स्कूलों में जेबीटी की 777 पोस्टें, हेडमास्टर की 267 और सीएचटी की 99 पोस्टें मंजूर हैं। लेकिन मौजूदा समय में इनमें 61 जेबीटी की, 11 हेडमास्टर की और 9 सीएचटी की पोस्टें खाली चल रही हैं। जबकि 6 बीईईओ इन सभी की देख-रेख के लिए ब्लॉक स्तर काम कर रहे हैं।

डिप्टी डायरेक्टर एलीमेंट्री देशराज का कहना है कि पहले सिर्फ बीईईओ से इस संदर्भ में संबंधित दस्तावेज मंगवाए थे। लेकिन अब निदेशालय से जेबीटी की भी वरिष्ठता सूची नए सिरे से तैयार करने के आदेश पहुंच गए हैं। इसके लिए शीघ्र ही पात्रों से रिकॉर्ड मंगवाएंगे, ताकि पहले वाली सूची में रही खामियां को भी सुधारा जा सके और जो नई सूची बनेगी, उसे फाइनल मंजूरी के लिए डायरेक्टर को भेजा जाएगा, मंजूरी के बाद ही यह लागू होगी।

अब सीनियर-जूनियर वर्ग की सूची में होगा बदलाव, हेडमास्टर और सीएचटी भी आएंगे दायरे में

रि-इंप्लाइड कर्मचारी संघ है नाराज | विभाग में कोर्ट के आदेश के बाद शुरू हुई प्रक्रिया से भले ही सिविल वर्ग वाले खुश हों, लेकिन एक्स सर्विसमैन कोटे से लगे कर्मचारी इस शुरुआत से फिलहाल अंदरखाते विभाग से नाराज चल रहे हैं। अपना हक बचाए रखने के लिए गठित रि-इंप्लाइड कर्मचारी यूनियन ने इन आदेशों के आने के बाद कुछ एक प्वाइंट को लेकर अपनी राय दे चुके हैं कि इन को लेकर विभाग से पहले क्लेरीफिकेशन ली जाए, तभी फील्ड स्तर पर एक समान वरिष्ठता सूची बनाने की प्रक्रिया और संबंधित दस्तावेज मंगवाने की शुरुआत की जाए।

X
Click to listen..