--Advertisement--

डबल लेन बनेगा डुग्गा पुल, 6 माह में होगा तैयार

स्टेट हाईवे पर 56 लाख की लागत से डुग्घा में डबल लेन पुल बनेगा, दशकों पुराना पुल जर्जर हो चुका था। सालों के लंबे इंतजार...

Danik Bhaskar | May 15, 2018, 02:00 AM IST
स्टेट हाईवे पर 56 लाख की लागत से डुग्घा में डबल लेन पुल बनेगा, दशकों पुराना पुल जर्जर हो चुका था। सालों के लंबे इंतजार के बाद आखिर नया पुल बनने जा रहा है। पुराने पुल पर हमेशा हादसे का खतरा बना रहता था। पीडब्ल्यूडी ने इस पुल को 6 माह में तैयार करने का टारगेट रखा है। निर्माण के चलते फिलहाल इस सड़क को अगले 4 माह के लिए यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। ट्रैफिक को बायपास और दोसड़का की तरफ से डाइवर्ट किया गया है। पठानकोट-शिमला रूट की यह सड़क यातायात के लिए काफी अहम है। ठेकेदार को समय पर काम पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। उक्त सड़क पहले नेशनल हाईवे के तहत आती थी, लेकिन करीब दो साल पहले सड़क के इस हिस्से को मटटनसिद्ध बायपास तक स्टेट हाईवे के हवाले कर दिया गया है। लिहाजा अब इसका निर्माण भी पीडब्ल्यूडी द्वारा ही करवाया जा रहा है। पुल 6 माह में तैयार करने को कहा गया है, हालांकि प्रशासन ने इस तरफ यातायात को बंद रखने के लिए अभी चार माह की ही परमिशन दी है। अगस्त तक अगर काम पूरा नहीं हुआ तो पीडब्ल्यूडी को टाइम की और एक्सटेंशन प्रशासन से दोबारा लेनी पड़ेगी। नया पुल डबल लेन बनेगा, ताकि वाहनों को आने-जाने की खुली सुविधा मिल सके। मौजूदा पुराना पुल काफी तंग था और इसके दोनों किनारे भी काफी खस्ताहाल हो चुके थे, यहां कई हादसे इस तंग कुल की वजह से हो चुके है।

बरसात का सीजन के बीच में : पुल का काम ऐसे समय में शुरू हुआ है, जब एक माह के बाद बरसात का सीजन शुरू हो जाएगा। काम को तेजी से भी करना पड़ेगा, क्योंकि बरसात में काम करना मुश्किल हो सकता है। निर्माण किसी अड़चन से न रुके, इसे लेकर अधिकारियों को भी मौके पर जाकर काम कर निरीक्षण करने को कहा गया है। साल दर साल पहले ही इस पुल को बनाने का काम काफी लेट हो चुका है। सड़क पर अभी डायवर्सन के प्रॉपर सूचना बोर्ड भी नहीं लगे है।

4 माह तक दोसड़का से आगे रोड़ बंद करने की मिली है परमिशन, डायवर्सन के नहीं लगे प्रॉपर सूचना बोर्ड

हमीरपुर डुगगा में डब्बल लेन पुल का निर्माण कार्य हुआ शुरू

टारगेट किया तय