हमीरपुर

--Advertisement--

एक्सईएन साहब! फटेहाल सड़कों की सुध लो

फटेहाल सड़कों को सुधारने के सरकार और उसका विभाग दावे जितने चाहे कर ले, लेकिन बड़सर इलाके की बिझड़ी से धंगोटा को...

Dainik Bhaskar

May 15, 2018, 02:00 AM IST
एक्सईएन साहब! फटेहाल सड़कों की सुध लो
फटेहाल सड़कों को सुधारने के सरकार और उसका विभाग दावे जितने चाहे कर ले, लेकिन बड़सर इलाके की बिझड़ी से धंगोटा को जोड़ने वाली प्रमुख सड़क अब बड़े-बड़े गड्ढों और पक्की सड़क का नामो निशान मिट जाने की वजह से वाहन चालकों के लिए तो मुसीबत बनी ही हुई है, पैदल चलने वालों के लिए भी यह सड़क आफत खड़ी कर रही है। सड़क पर बने बड़े-बड़े गड्ढे और बिखरी बजरी आने-जाने वाले वाहनों से उड़ने वाली धूल और पत्थरों के टायरों से टकराने के बाद इस सड़क में लोगों का जीना ही मुसीबत में डाल दिया है।

तभी तो इलाके के लोग खासकर वाहन चालक पीडब्लूडी के एक्सईन को इलाके में बुलाकर इसकी हालत देखने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि एक्सईएन साहब एकाध बार यदि इस सड़क से होकर आराम से गुजर जाएं तो गनीमत होगी। लेकिन लगता है न तो उनके पास इस का मुआयना करने की फुर्सत है और न ही किसी अन्य अधिकारी के पास यहां का दौरा करने की। लोग यही कह रहे हैं कि राजनीतिक प्रताड़ना की वजह से इस इलाके की यह सड़क फटेहाल है। विभाग पिछले कई सालों से इसकी दशा दिशा सुधारने की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहा।

गौर करने लायक यह है कि इस इलाके में वैष्णो माता का बड़ा मंदिर है और यह सड़क उखली को जोड़ती है। इससे होकर रोजाना सैकड़ों बाहन निकलते हैं। जिसमें सबसे बुरी हालत दुपहिया वाहन चालकों की है।

लोग इस बात से खफा हैं कि आखिर ऐसी क्या वजह है कि विभाग के पास इस सड़क की मरम्मत करने तक के लिए फुर्सत नहीं है क्या बजट की कमी है या फिर कोई और वजह। वाहन चालक तो यहां तक भी कह रहे हैं कि वह टैक्स तो पूरा भरते हैं। लेकिन सड़कों की यह दुर्दशा अब उनसे देखी नहीं जाती। एक बार इस सड़क से होकर वाहन ले जाया जाए, तो समझो उसमें कई तकनीकी खामियां तैयार हो जाती हैं। टायरों की हालत तो खराब हो ही रही, गाड़ी की पूरी अलाइनमेंट ही खराब हो जाती है। ऐसा नहीं है कि सड़क की हालत इक्का-दुक्का जगहों से है। 8-10 किलोमीटर लंबी इस सारी सड़क की हालत एक जैसी है। इसकी कभी मरम्मत हुई हो इलाके के लोगों को कुछ भी याद नहीं है।

कुछ साल पहले इस सड़क से होकर गुजरने वाले बड़े ट्रकों का मामला गरमाया था और तब इसकी कुछ मरम्मत हुई थी। लेकिन उसके बाद फिर वही स्थिति हो गई है।

बिझड़ी प्रमुख सड़क की यह हालत। जहां पर बड़े-बड़े गड्‌ढे पड़े हैं।

जल्द होगा पैचवर्क

उधर बड़सर के एक्सईएन संतोष कटोच से जब भी बात करें। उनका यही रटा-रटाया बयान होता है। कि टेंडर हो रहे हैं, जल्दी ही पैच वर्क शुरू हो जाएगा। लेकिन पिछले काफी समय से लोग यह सुनते-सुनते अब थक हार गए हैं। और तभी यह कह रहे हैं कि सीएम साहब आप खुद ही इलाके में आओ और सड़कों की हालत देखो।

X
एक्सईएन साहब! फटेहाल सड़कों की सुध लो
Click to listen..