--Advertisement--

जागरुकता कार्यक्रम में सूर्यांश का भाषण अव्वल

बाल सीनियर सेकंडरी स्कूल हमीरपुर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मलेरिया पर आयोजित जागरुकता कार्यक्रम में कई...

Danik Bhaskar | Apr 30, 2018, 02:00 AM IST
बाल सीनियर सेकंडरी स्कूल हमीरपुर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मलेरिया पर आयोजित जागरुकता कार्यक्रम में कई प्रतियोगिताएं भी करवाई गई। जिसमें सूर्यांश का भाषण, मोहन का स्लोगन और विशाल की पेंटिंग सबसे अव्वल रहे। जबकि इन्हीं प्रतियोगिताओं में क्रमश: तन्मय, आशीष, हरीश, राहुल और सन्नी, कशिश ने क्रमश: द्वितीय तृतीय स्थान हासिल किया।

प्रिंसिपल मंजू और स्वास्थ्य विभाग के जिला जन शिक्षा एवं सूचना अधिकारी सतीश शुक्ला ने स्टूडेंट्स को स्वास्थ्य संबंधी टिप्स दिए और विजेताओं को 1800 रुपए के इनाम घोषित किए। वहीं प्रिंसिपल ने एनएसएस स्टूडेंट्स द्वारा निकाली गई जागरुकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सतीश शुक्ला ने कहा कि सीएमओ हमीरपुर डॉ. सावित्री की देखरेख में जिलाभर में मलेरिया माह के तहत कई स्थानों पर मलेरिया वा जागरुकता कार्यक्रम किए जा रहे। इसी कड़ी में शुक्ला ने इस बीमारी को रोकने के उपाय, उपचार, स्वच्छता अौर बचाव के तरीके बताए। उन्होंने कहा कि हमारे देश में भी मलेरिया जनित रोगों से होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है, इससे व्यापक जागरुकता के माध्यम से ही बचा जा सकता है। क्योंकि हर साल करीब 22 करोड़ लोग इस रोग से पीड़ित हो रहे अौर 85 लाख मौतें हो रही हैं, हालांकि 90 फीसदी लोग अफ्रीकी देशों में पीड़ित हैं। शुक्ला ने कहा कि आयुष्मान भारत, स्वच्छ भारत अभियान में भी पूरे महीने अौर सालभर लोगों को मलेरिया से बचाव के उपायों और इसके फ्री लोआज से भी जोड़ा गया है।

स्वास्थ्य शिक्षक शारदा ने इस बीमारी के होने के कारणों, समाधान के बारे बताते हुए कहा कि खड़े पाने के स्रोतों टीन कनस्तर, टायर, खली बोतल, कूलर, टैंक आदि को साफ रखें, मच्छर ब्रीडिंग स्थानों की सफाई रखे, मच्छरों से काटने व बचने के उपायों का ध्यान रखे, ठंड लग कर तेज बुखार आने पर तुरंत खून की जांच करवाएं। इस मौके पर रोशनी, एनएसएस प्रभारी राजिंदर ठाकुर, डीपीई सुनील कपिल, राजेश मौजूद थे।

स्वास्थ्य विभाग ने बाल स्कूल में करवाया कार्यक्रम, स्लोगन में मोहन और पेंटिंग में विशाल रहा अव्वल

जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स।