--Advertisement--

शहर में खंभों पर लटकी है नंगी तारें, इन पर नहीं हो रही टेपिंग

हमीरपुर शहर विद्युत तारों के जंजाल में उलझा हुआ है। हालत ऐसी है कि रिपेयर करते वक्त भी यह प्रॉपर पता नहीं चल पाता है...

Dainik Bhaskar

Apr 12, 2018, 02:00 AM IST
शहर में खंभों पर लटकी है नंगी तारें, इन पर नहीं हो रही टेपिंग
हमीरपुर शहर विद्युत तारों के जंजाल में उलझा हुआ है। हालत ऐसी है कि रिपेयर करते वक्त भी यह प्रॉपर पता नहीं चल पाता है कि कौन सी तार कहां जा रही है। कई ऐसे खंबे हैं जिन पर तारें नंगी हैं। प्रॉपर टेप लगाकर इनकी इंसुलेशन नहीं की गई है। जिस वजह से यह हादसों का एक बड़ा कारण बन सकती है। मेन बाजार और आसपास के इलाकों में ऐसे खंभे छूने से मुसीबत खड़ी कर सकते है। लेकिन विद्युत बोर्ड की ओर से इन खामियों को दुरुस्त करने के लिए कुछ नहीं हो पा रहा है।

तारों पर टेपिंग जरूरी : पोलोंं पर कई जगह ऐसी हैं जहां पर तारें नंगी हैं। इनकी वजह से स्पार्किंग का खतरा बना हुआ है। इन पर प्रॉपर टेप लगाकर ढक कर इनकी इंसुलेशन नहीं की गई है। कई पोल ऐसे हैं जिन्हें खड़ा करने के लिए उन्हें तार डाल कर अर्थिंग जैसी व्यवस्था की गई है। कोई तार कहीं से करंट लीक कर रही हो और कोई गलती से इसे छू ले, तो ऐसे में हादसा हो सकता है।

स्थानीय गांधी चौक के पास भी ऐसे खंबे हैं, जिनसे समस्या हो सकती है। यहां एक दुकान के बाहर भी ऐसा खंभा है, जिस पर तारों के जाल की स्थिति बनी हुई है। दुकान का बोर्ड भी इन तारों के साथ में छू जाने के कारण जल चुका है। यहां पास में ही एक स्कूल है, जिसके बच्चे बस के इंतजार के लिए इस खंबे के आस-पास खड़े होते हैं।

तारों का जंजाल ऐसा है कि एक ही खंबे पर इनका बड़ा गुच्छा देखा जा सकता है। कौन सी तार किस ओर जा रही है, इसे रिपेयर करते समय फील्ड स्टाफ को भी ढूंढने में दिक्कत होती है। खास करके जब स्पार्किंग या फिर फ्यूज जाने के पर इन खंबों पर चढ़ कर रिपेयर करनी होती है।

बारिश के समय अकसर ऐसे खंभों पर स्पार्किंग की वजह से आग लगने जैसी स्थिति देखने को मिलती है।

ये खतरनाक प्वांइट से कम नहीं हैं। दशकों पुराने जितने भी खंबे हैं, उन्हीं पर नए कनेक्शन देने से लोड बढ़ता जा रहा है। नए लगाने के लिए जगह मिलती नहीं है और तारों का जाल साल-दर-साल बढ़ता जा रहा है।

शहर में अपग्रेडेशन के लिए विद्युत बोर्ड ने करीब सात करोड़ की एक स्कीम शुरू की थी, लेकिन इस स्कीम से भी तारों के जाल की तस्वीर शहर में नहीं बदल पाई।

हमीरपुर-शहर में कई विद्युत पोलों पर तारों के जंजाल पर नंगी तारों पर होनी है टेपिंग।

टेप लगा कर इन्हें कवर किया जाएगा


X
शहर में खंभों पर लटकी है नंगी तारें, इन पर नहीं हो रही टेपिंग
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..