धूप हो या बारिश सीएसडी कैंटीन में प्रॉपर सुविधा नहीं

Hamirpur News - जिला भर में चल रही सीएसडी कैंटीनों में धूप या बारिश के दौरान खुले आसमान तले खड़े होकर ही पूर्व सैनिकों व उनके...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:20 AM IST
Hamirpur News - sunny or rain does not have props feature in csd canteen
जिला भर में चल रही सीएसडी कैंटीनों में धूप या बारिश के दौरान खुले आसमान तले खड़े होकर ही पूर्व सैनिकों व उनके आिश्रतों को बारी का इंतजार करना पड़ता है। कई मंचो से इसके स्थाई हल को लेकर मांग उठाई गई, लेिकन अाजतक समस्या हल नहीं हुई है।

हजारों पूर्व सैनिक और उनके आश्रित रोजाना यहां कैंटीन कोटे का अपना सामान खरीदने को पहुंचते हैं। ऐसे में उनको यहां रोजाना परेशानियों से दो चार होना पड़ रहा है। सबसे बड़ी समस्या तो उन बुजुर्गाें और महिलाओं को होती हैं जो इस सुविधा से जुड़े हुए हैं। इस समय जिला भर में मोबाइल या स्थाई कैंटीनों से 25 हजार से ज्यादा पात्र जुड़े हुए हैं। हैरानी की बात तो यह है कि यह समस्या हर मंच से उठ चुकी है लिए हल नहीं हो पा रही।

जिला मुख्याल्य स्थिल सीएसडी कैंटीन में रोजाना सैंकड़ो पूर्व सैनिक पहुंचते हैं। सुबह से ही लंबी कतारंे उनकी लगना शुरु हो जाती हैं। भीतर स्पेस न होने से 20 से ज्यादा लोग शैड के नीचे ही खड़े हो पाते हैं। ऐसे में उनकी कतारें खुले आसमान तले ही लगती हैं। हांलािक बारिश से बचने के लिए शैड तो बनाया गया है लेकिन उसमें भी दो दर्जन से ज्यादा लोग खड़े या बैठ नहीं सकते। यही हाल सुजानपुर से दो किलोमीटर दूर शिफ्ट की गई कैंटीन का है। जिस भवन में इसे शिफ्ट किया गया वहां तो बाहर बारिश से बचने के िलए कोई सुविधा ही नहीं है। जाहिर है पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों की समस्या हल नहीं हो पा रही है। सुजानपुर में पहले वार्ड चार के पास इसे चलाया जा रहा था। लेकिन अब इसे भालेठ के छोंटा में शिफ्ट तो किया गया जहां दूरदराज के क्षेत्रों से आने वाले पात्रों को पहले सुजानपुर तक और फिर दुसरी बस से वहां तक पहुंचना पड़ रहा है।

सीएसडी कैंटीन जहां उतारा जाता है सामान और वहीं खुले आसमान तले लगती है पूर्व सैनिकों की सामान लेने को लाइनें।

कैंटिनों में प्रॉपर व्यवस्था होनी चाहिए : पूर्व सैनिक लीग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कर्नल एसकेएस चंबयाल का कहना है कि कैंटिनों में प्रॉपर व्यवस्था होनी चाहिए ताकि पूर्व सैनिक और आश्रित धूप या बारिश के समय वहां खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर सके। उनका कहना है कि लीग की ओर से भी इस मामले को जोर-शोर से उठाया जा रहा है। समस्याएं के समाधान के लिए कैंटिनों को शिफ्ट वहां पर करना चाहिए जहां इनमें सुविधाएं जुड़ सकें।

X
Hamirpur News - sunny or rain does not have props feature in csd canteen
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना