--Advertisement--

8 मकान, 16 गौशालाएं जलीं, करीब 11 करोड़ का नुकसान

कुल्लू | जिला कुल्लू के बंजार उपमंडल में घियागी गांव आग की चपेट में आ गया है। गांव के आठ रिहायशी मकान पूरी तरह से...

Danik Bhaskar | May 02, 2018, 02:00 AM IST
कुल्लू | जिला कुल्लू के बंजार उपमंडल में घियागी गांव आग की चपेट में आ गया है। गांव के आठ रिहायशी मकान पूरी तरह से जलकर राख हो गए हैं और साथ में 16 गौशालाएं भी आग की भेंट चढ़ गईं। इनमें एक दर्जन भर भेड़ बकरियां और गाए भी जिंदा जल गईं है। इस घटना में करीब 11 करोड़ रुपए के नुक्सान होने का अनुमान लगाया गया है। यह आग शाम करीब चार बजे लगी। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है

दो घंटे बाद पहुंची फायर ब्रिगेड, लोगों ने भागकर बचाई जान

इस दौरान लोगों ने घरों से भागकर जान बचाई, जबकि फायर ब्रिगेड़ के वाहन करीब दो घंटे के बाद पहुंची और आग पर काबू पाने का काम शुरू कर दिया है। ग्रामीण काफी समय तक अपने ही स्तर पर आग पर काबू पाने का काम करते रहे। एसडीएम कुल्लू अक्ष्य सूद ने बताया कि सूचना मिलते ही प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और राहत कार्य आरंभ किया।

आठ लोगों के 21 परिवार बेघर | आग में आठ घर पूरी तरह से राख हो गए। इनमें दलीप सिंह, इंद्र सिंह, वेल बंती, डूर सिंह, ज्वाला सिंह, चमन लाल, कमला देवी, हंस राज शामिल हैं, जबकि पांच लोगों में भगवान सिंह, लगन चंद, खेम राज, फते चंद, कुंज लाल के घरों को आग बुझाने के लिए डैमेज करना पड़ा, जिससे उन्हें भी काफी नुकसान हुआ है।

39 लोगों की 16 गौशालाएं राख |इस आगजनी घटना में 39 लोगों की 16 गौशालाएं भी जलकर राख हो हुई है। ये गौशालाएं ग्रामीणों की दो-तीन भाईयों की संयुक्त हिस्सेदारी की थी जिसमें घास, लकड़ी और मवेशी रखे हुए थे। जानकारी के अनुसार कुछ मवेशी भी इस घटना में जलकर राख हो गए हैं।

पीडि़तों को दी फौरी राहत

एडीएम कुल्लू अक्ष्य सूद ने बताया कि प्रभावितों हुए लोगों को प्रशासन की ओर से हर संभव सहायता दी जाएगी। घटना का पता चलते ही बंजार के एसडीएम एमआर भारद्वाज अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंच गए हैं। प्रशासन की और से पीडि़त परिवारों को बीस-बीस हजार की फौरी राहत दी गई।