कुल्लू

--Advertisement--

सोशल मीडिया के जरिए हुई दोस्ती आठ बार में महिला से लूटे 30 लाख

कुल्लू की एक महिला को सोशल मीडिया की दोस्ती भारी पड़ गई । सोशल मीडिया की दोस्ती उसे 30 लाख 16 हजार रुपए का चूना लगा गई ।...

Dainik Bhaskar

May 02, 2018, 02:00 AM IST
कुल्लू की एक महिला को सोशल मीडिया की दोस्ती भारी पड़ गई । सोशल मीडिया की दोस्ती उसे 30 लाख 16 हजार रुपए का चूना लगा गई । पुलिस ने महिला को लाखों का चूना लगाने वाले नाइजेरियन युवक को पूणे से गिरफ्तार कर लिया है। जिसे कुल्लू पुलिस के हेड कांस्टेबल कमांडो राजेश ठाकुर की टीम पूणे से गिरफ्तार कर कुल्लू लाई है। उसे कोर्ट में पेश किए जाने की तैयारी चल रही है। दरअसल, मामला ये है कि कुल्लू के बढ़ई की एक महिला की दोस्ती फेसबुक के जरिए नाइजेरियन युवक एैरेरिक हैनरी पुत्र ऐटिक आजूवाई से हुई। उसके बाद दोस्ती व्हाट्सअप तक पहुंची। शातिर नाइजेरियन ने महिला को गिफ्ट भेजने की बात की और कुछ दिनों के बाद दिल्ली कस्टम विभाग के नाम से महिला को फोन आने शुरू हो गए। जहां से महिला को गिफ्ट छुड़ाने के लिए टैक्स के नाम पर पैसे भेजने की डिमांड करने लगे और उसके बाद क्या हुआ कि महिला कस्टम विभाग से आने वाले फोन पर पैसे खातों में ट्रांसफर करती रही। जिसमें महिला ने आठ बार अलग अलग खातों में 30 लाख 16 हजार रुपए ट्रांसफर किए लेकिन महिला को गिफ्ट नहीं मिला।

रिमांड पर लिया जाएगा | एसपी कुल्लू शालिनी अग्निहोत्री ने बताया किया कुल्लू की एक महिला से ठगी मामले में नाइजेरियन शख्स को महाराष्ट्र के पूणे से गिरफ्तार किया है और उसे गिरफ्तार कर कुल्लू लाया गया है उसके खिलाफ आईपीसी की 420 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। न्यायालय में पेश करने के बाद उसे रिमांड पर लिया जाएगा जब उससे सारे राज उगलवाए जाएंगे|

पुलिस ने चूना लगाने वाले नाइजेरियन युवक को पूणे से किया गिरफ्तार

महिला ने आठ बार अलग अलग खातों में 30 लाख रुपए डाले

30 नवम्बर के बाद हुई ट्रांजेक्शन | महिला ने व्यक्ति के खाते में 30 नवम्बर, 2017 को पहली ट्रांजेक्शन की, जिसमें उसने 30 हजार खाते में जमा करवाए थे। उसके बाद 87, 19 हजार रुपए जमा करवाए, लेकिन गिफ्ट उसके बाद भी गिफ्ट तो नहीं मिला, लेकिन व्यक्ति की डिमांड और बढ़ गई। उसके बाद महिला ने 1 लाख 96 हजार, 2 लाख 99 हजार और 5 लाख 50 हजार रुपए अलग अलग खातों में भेजे फिर भी गिफ्ट नहीं मिला। अबकि बार भी पैसों की डिमांड और ज्यादा बढ़ गई। महिला ने 7 लाख 85 हजार रुपए और उसके बाद 10 लाख 50 हजार रुपए खाते में डाले पर गिफ्ट नहीं मिला। उसके बाद महिला ने पैसे भेजने बंद कर दिए और इसकी शिकायत भी पुलिस में करवाई थी।


पूणे बैठकर ही बनाता था दोस्त

शातिर नाइजेरियन महाराष्ट्र के पूणे में बैठकर ही सोशल मीडिया के जरिए पहले दोस्त बनाता था और उसके बाद दोस्ती के नाम पर गिफ्ट भेजने की बात कर पैसे ऐंठ लेता था। इसके चलते उसने कुल्लू की इस महिला को भी अपना निशाना बनाया और लाखों रुपए ऐंठ लिए। लिहाजा, पुलिस ने नाइजेरियन को पूणे से ही गिरफ्तार किया है, जबकि वह पांच सालों से दिल्ली के द्वारिकानगर में रहता था और नाइजेरियन ने नार्थ इस्ट मणिपुर से शादी की है और उनका एक दो वर्ष का बेटा भी हैं।

पूणे में पहले भी कर चुका है ठगी | महाराष्ट्र की पूणे पुलिस उक्त नाइजेरियन को पहले ही एक ठगी के मामले में गिरफ्तार कर चुकी है। इसमें पूणे में पहले ही एक और को ठगी का शिकार कर लाखों रुपए ऐंठ चुका है। जब पूर्ण पुलिस ने खाते की जांच की तो उसमें कुल्लू से महिला द्वारा ट्रांसफर किए हुए पैसों की डिटेल भी शामिल थी। इसके चलते कुल्लू पुलिस की टीम ने व्यक्ति को पूणे से गिरफ्तार कर यहां लाया है।

राजेश की टीम को मिली सफलता | मामले की छानबीन हैड कांस्टेबल राजेश ठाकुर की टीम कर रही थी और उनके साथ कांस्टेबल कृष्ण कुमार और राजीव कुमार भी शामिल थे जिन्होंने नाइजेरियन को पूणे जाकर धर दबोचा और गिरफ्तार कर लाया है। राजेश के अनुसार उनकी टीम 20 अप्रैल को कुल्लू से रवाना हुई थी और पूरे आठ दिनों के बाद युवक उनके हत्थे चढ़ा और बीती राम को कुल्लू पहुंचाया है।

पपरोला का मामला

बैंक में 15 हजार जमा करवाने आए व्यक्ति से लूटी राशि

सिटी रिपोर्टर | बैजनाथ

बैजनाथ उपमंडल के पपरोला स्थित पंजाब नेशनल बैंक में नोट जमा करवाने आए दीनानाथ से 15 हजार रुपए छीन कर दो युवक फरार हो गए, जिन्हें बाद में स्थानीय लोगो ने नोटों के साथ पकड़ लिया। मंगलवार को पपरोला का रहने वाला दीनानाथ पंजाब नेशनल बैंक पपरोला शाखा में अपने बचत खाते में 15 हजार रुपए जमा करवाने गया था। उसी समय बैंक के भीतर उपस्थित दो युवकों ने दीनानाथ को कहा कि नोटों की डिटेल फार्म में हम भर देते हैं। दीनानाथ ने नोट दोनों युवकों को दे दिए। युवक नोट गिनते-गिनते दीनानाथ को चकमा देकर फरार हो गए। बैंक में दीनानाथ के शोर मचाने पर स्थानीय लोगों उन दोनों युवकों का पीछा किया और उन्हें रक्कड़ गांव में पकड़ लिया।

पकड़े जाने पर युवकों ने अपने आपको जम्मू निवासी अजय और सोनू बताया। युवकों ने बताया कि वह पपरोला के समीप पंजयाला गांव में अपने मामा जोगिंद्र सिंह के घर आए हुए हैं। इस घटना की सूचना बैजनाथ पुलिस को दी। पुलिस ने दोनों युवकों को हिरासत में लेकर दीनानाथ से लूटे नोट बरामद कर लिए। पुलिस ने युवकों से फरार होने में प्रयुक्त की गई कार कब्जे में लेकर मामला दर्ज कर लिया है। डीएसपी प्रताप ठाकुर ने बताया कि बैंक से नोट लूट कर फरार होने के आरोप में जम्मू निवासी अजय और सोनू को हिरासत में लेकर उनकी कार कब्जे में ली है। मामले की जांच की जा रही है।

X
Click to listen..