जब साफ मौसम में भी हुआ लैंड स्लाइड तो चौंक गए लोग और कैमरे में कैद किया मंजर, अचानक से गिरने लगा पहाड़, 100 से ज्यादा पेड़ तबाह

हिमाचल प्रदेशः लैंड स्लाइड वाले क्षेत्र के पास ही बनीं थी पर्यटकों के लिए कैपिंग साइट

Apr 11, 2019, 05:12 PM IST
Himachal Pradesh: Landslide captured in camera in Mandi district, about 100 trees destroyed

मंडी. एक बार फिर साफ मौसम में ही पहाड़ दरकने का सिलसिला शुरू हो गया है। ये नजारा दिखते ही वहां मौजूद लोग न सिर्फ चौंक गए बल्कि प्रकृति के इस दृश्य को उन्होंने अपने कैमरे में भी कैद कर लिया। लोगों को लैंडस्लाइड होने का अंदाजा पहले ही हो गया था, जिससे उन्होंने इस घटनाक्रम को रिकॉर्ड कर लिया। वीडियो में नजर आ रहा है कि कैसे पहाड़ से मिट्टी नदी में गिर रही है और पेड़ भी एक-एक कर फिसलकर नीचे आ रहे हैं। घटना मंडी जिले के बरोट की है।

100 से ज्यादा पेड़ तबाह
चौहारघाटी के बरोट स्थित तरवाण में भारी लैंड स्लाइड होने से करोड़ों रुपए की अनमोल वन संपदा तबाह हो गई। भूस्खलन के बाद मलबा ऊहल नदी में आने से नदी का बहाव भी थोड़ी देर के लिए रुक गया। जिससे खतरे जैसे स्थिति पैदा होने का अंदेशा बनने लगा था, लेकिन बाद में नदी के तेज पानी के बहाव से स्थिति सामान्य हो गई। घटना में ग्रामीणों की उपजाऊ जमीन भी लैंड स्लाइड की जद में आई है। इसमें जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है।



अचानक से दरका पूरा पहाड़, कोई जनहानि नहीं
- मंगलवार को यहां थोड़ी भूस्खलन जैसी स्थिति बनी थी, लेकिन अगले ही दिन एकदम से पूरा ही पहाड़ दरक गया। भारी लैंड स्लाइड में अनुमानित सौ से अधिक कायल के पेड़ सहित अन्य प्रजाति के पेड़ जमींदोज हो गए हैं। जहां स्थान पर भूस्खलन हुआ है, उसके पास ही एक निजी व्यवसायी ने ग्रामीणों से लीज पर जमीन लेकर कैंपिंग साइट बनाई है। जिसमें पर्यटकों की सुविधा के लिए दर्जनों टेंट आदि लगाए गए हैं। ऊहल नदी का बहाव रुकते ही यहां से सभी टेंट हटा दिए गए। जहां लैंड स्लाइड हुआ है उसके पीछे तरवाण गांव के ग्रामीणों की जमीन है। कुछ किसानों की जमीन भी यहां भूस्खलन की भेंट चढ़ी है। पहाड़ी के ठीक पीछे आबादी वाला गांव है, लेकिन यहां कोई जनहानि नहीं हुई।

X
Himachal Pradesh: Landslide captured in camera in Mandi district, about 100 trees destroyed
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना