--Advertisement--

108 में करवाया सफल प्रसव,बच्ची ने लिया जन्म

108 एबुलेंस में गांव की महिला ने सुरक्षित बेटी को जन्म दिया आनी | प्रदेश के हर गांव हर क्षेत्र में किसी भी आपातकालीन...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 02:05 AM IST
108 एबुलेंस में गांव की महिला ने सुरक्षित बेटी को जन्म दिया

आनी | प्रदेश के हर गांव हर क्षेत्र में किसी भी आपातकालीन समय में सबसे बेहतर स्वास्थ्य एवं सुरक्षित सुविधा 108 एंबुलेंस द्वारा की जा रही है। आनी विधानसभा क्षेत्र में भी रात दिन एबुलेंस सेवा काम कर रही है आनी खण्ड की दूरदराज क्षेत्र से एक गर्भवती महिला को प्रसव के लिए रामपुर अस्पताल के लिए रैफर किया गया था।

आनी मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर निरथ के पास गांव की महिला को प्रसव होने में भारी दर्द एवं पीड़ा हुई। जिस पर 108 में कार्यरत कुमारी अनूपा ने एबुलेंस में ही महिला का प्रसव करवाया और एक छोटी बेबी को जीवनदान देने में सफलता पाई है। इस तरह आनी से रामपुर ले जा रही महिला वीनू देवी गांव जाबों आनी का निरथ स्थान पर सफल प्रसव करवाया गया। जिससे 108 में एक नन्हीं परी की किलकारी गूंजने लगी। कुमारी अनूपा एवं चालक डाबेराम हन्नी की अगुवाई में महिला व शिशु को सुरक्षित अस्पताल लाया गया।

आउटर सिराज एसोसिएशन के प्रभारी लीला चन्द जोशी ने कहा कि दूरदराज गांव की महिलाओं को सुरक्षित प्रसव आदि पीड़ा होने पर 108 एबुलेंस सेवा जीवनदायी बनी है इसमें काम करने वाले सभी प्रशिक्षित वर्करज जच्चा बच्चा को बचाने में अहम भूमिका निभाते है। जोशी ने कहा कि आनी निरमण्ड क्षेत्र में 108 द्वारा किसी भी दुर्घटना आदि होने पर भी शीघ्र समय पर सुविधा प्रदान करती आई है इसके अलावा किसी भी आपात कालीन स्थिति में 108 की सहायता लेनी चाहिए।