--Advertisement--

जंगल की आग गंगाधारी प्रोजेक्ट तक पहुंची, दो टावर गिरे, उत्पादन ठप

भास्कर न्यूज | रामपुर बुशहर गंगाधारी प्रोजेक्ट में आग लगने से प्रोजेक्ट को लाखों की चपत लग गई। अब रामपुर क्षेत्र...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:05 AM IST
जंगल की आग गंगाधारी प्रोजेक्ट तक पहुंची, दो टावर गिरे, उत्पादन ठप
भास्कर न्यूज | रामपुर बुशहर

गंगाधारी प्रोजेक्ट में आग लगने से प्रोजेक्ट को लाखों की चपत लग गई। अब रामपुर क्षेत्र में जंगल की आग वन संपदा के साथ साथ अब पावर प्रोजेक्ट को भी चपत लगा रही है। मंगलवार को सेरी पुल में लगी जंगल की आग जैसे-जैसे ऊपर की तरफ बढ़ी वहां पर बने गंगाधारी प्रोजेक्ट में नुकसान का अंदेशा बढ़ गया।

इससे पहले प्रोजेक्ट के कर्मी आग बुझाने के लिए कोई कदम उठाते आग अधिकतर जगह पर फैल गई थी, लेकिन आग ने जंगल को पूरी तरह से अपने आगोश में ले लिया। इससे एक देवदार का बड़ा पेड़ प्रोजेक्ट की लाइन पर जा गिरा। इससे चपेट में आने से प्रोजेक्ट के दो टावर क्षतिग्रस्त हो गए। इसे देखते हुए प्रोजेक्ट प्रबंधन को तुरंत बिजली उत्पादन बंद करना पड़ा।

टॉवर को फिर से मुरम्मत करने में करीब 10 दिन लेंगे: प्रबंधन ने कहा कि इस घटना से प्रोजेक्ट प्रबंधन को दो टॉवर के क्षतिग्रस्त होने से 30 लाख का नुकसान हुआ है। प्रबंधन ने कहा कि इन टावर को फिर से मुरम्मत करने में करीब 10 दिन लेगें। ऐसे में अगले 10 दिनों तक प्रोजेक्ट में बिजली उत्पादन पूरी तरह से ठप रहेगा। इस कारण प्रोजेक्ट प्रबंधन को 32 लाख का अनुमानित नुकसान होने की संभावना है। प्रोजेक्ट प्रबंधन ने कहा कि हर दिन प्रोजेक्ट में 3 लाख 20 हजार का बिजली उत्पादन होता है। ऐसे में जितने दिन भी प्रोजेक्ट में बिजली बाधित रहेगी। प्रोजेक्ट प्रबंधन को नुकसान उठाना पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक इसी टावर से ग्रीनको पॉवर प्रोजेक्ट की बिजली भी ग्रिड को जाती है। वो भी तब तक ग्रिड में नहीं जाएगी जब तक टावर ठीक नहीं हो जाता। ऐसे में ग्रीनको को भी अगले 10 दिनों में नुकसान उठाना पड़ेगा। प्रोजेक्ट प्रबंधन ने कहा कि इस संबंध में रिपोर्ट बना दी गई है कि जंगल की आग ने टॉवरों को नुकसान पहुंचाया।


प्रोजेक्ट के टॉवर पर देवदार का बड़ा पेड़ गिरने से क्षतिग्रस्त हुआ टॉवर।


X
जंगल की आग गंगाधारी प्रोजेक्ट तक पहुंची, दो टावर गिरे, उत्पादन ठप
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..