• Hindi News
  • Himachal
  • Rampur
  • विद्यार्थी वैज्ञानिक तरीके से सीखेंगे पर्यावरण संरक्षण के गुर:डॉ. हुसैन
--Advertisement--

विद्यार्थी वैज्ञानिक तरीके से सीखेंगे पर्यावरण संरक्षण के गुर:डॉ. हुसैन

Rampur News - रामपुर में आयोजित प्रदेश की पहली पर्यावरण संरक्षण कार्यशाला में जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ कॉलेज से आए डॉ. आशिक...

Dainik Bhaskar

May 06, 2018, 02:05 AM IST
विद्यार्थी वैज्ञानिक तरीके से सीखेंगे पर्यावरण संरक्षण के गुर:डॉ. हुसैन
रामपुर में आयोजित प्रदेश की पहली पर्यावरण संरक्षण कार्यशाला में जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ कॉलेज से आए डॉ. आशिक हुसैन ने इको क्लब संचालकों को जल, जंगल और जमीन बचाने के कई गुर सिखाए। हुसैन ने बताया कि स्कूलों में शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को कैसे पर्यावरण संरक्षण के आसान तरीके बताए जाएं के बारे में प्रशिक्षित किया गया। प्रभारियों को बीज से लेकर पेड़ तैयार होने, वैज्ञानिक तरीके अपनाकर पर्यावरण को बचाने, बिना पानी के पौधे उगाने, मिट्टी का वर्णन, पानी की जांच सहित अन्य वैज्ञानिक तरीकों के बारे में प्रशिक्षित किया गया। हुसैन ने बताया कि प्रदेश में आयोजित होने वाली यह अपनी तरह की पहली कार्यशाला थी।

वहीं इस दौरान विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी विभाग के वैज्ञानिक डॉ. बीके त्यागी ने भी इको क्लब प्रभारियों को विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया। प्रभारियों को एक दिवसीय भ्रमण के लिए सराहन स्थित पक्षीशाला भी ले जाया गया, जहां प्रभारियों को मोनाल सहित अन्य जीव जन्तुओं से जुड़ी अहम जानकारी भी मुहैया करवाई गई।

11 से चंबा में होगी पर्यावरण संरक्षण कार्यशाला

11 से 15 जून तक चंबा जिले के शिक्षकों को पर्यावरण संरक्षण बारे प्रशिक्षित किया जाएगा। ताकि स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थी पर्यावरण को बचाने के लिए सजग रहें।

इस मौके पर मूलराज, केजी नेगी, संदीप ठाकुर के अलावा रामपुर और कुमारसैन खंड के 40 और किन्नौर जिले से आए 20 इको क्लब प्रभारियों से कई पंचायतों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में इको संचालकों को किया प्रशिक्षित

पर्यावरण संरक्षण को लेकर आयोजित प्रशिक्षण शिविर मौजूद इको संचालक एवं अन्य।

पर्यावरण को बचाने और संवारने का दिया संदेश

इसी को लेकर रामपुर पंचायत समिति हॉल में 1 से लेकर 5 मई तक इको क्लब प्रभारियों के लिए एक कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला में रामपुर खंड, कुमारसैन खंड और किन्नौर जिले के विभिन्न स्कूलों से आए इको क्लब प्रभारियों ने भाग लिया। पांच दिनों तक इन प्रभारियों को पर्यावरण, भूमि और जल संरक्षण और विद्यार्थियों को इस बारे प्रशिक्षित करने का प्रशिक्षण दिया गया। इस कार्यशाला के अंतिम दिन आईएफएस सदस्य सचिव कुनाल सत्यार्थी बतौर मुख्यातिथि मौजूद रहे। उन्होंने कार्यशाला में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके शिक्षकों को बधाई दी और साथ ही उन्होंने अधिक से अधिक विद्यार्थियों को प्रशिक्षित कर पर्यावरण को बचाने और इसे संवारने का संदेश दिया। उन्होंने बताया कि अब स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र-छात्राओं को इको क्लब प्रभारी वैज्ञानिक और आसान तरीकों से पर्यावरण संरक्षण करने की शिक्षा देंगे। इसके तहत छात्रों को अब पर्यावरण संरक्षण, भूमि संरक्षण और जल संरक्षण बारे भी प्रशिक्षित किया जाएगा।

X
विद्यार्थी वैज्ञानिक तरीके से सीखेंगे पर्यावरण संरक्षण के गुर:डॉ. हुसैन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..