• Hindi News
  • Himachal
  • Shimla
  • Shimla News 15 panchayats will be given training in every panchayat so that there is less training in management

हर पंचायत में 15 स्वयं सेवियाें काे दिया जाएगा अापदा प्रबंधन का प्रशिक्षण ताकि कम हाे नुकसान

Shimla News - अब हर पंचायत से 15 स्वयं सेवियों को आपदा प्रबंधन के बारे में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा ताकि आपदा से निपटने के लिए...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:25 AM IST
Shimla News - 15 panchayats will be given training in every panchayat so that there is less training in management
अब हर पंचायत से 15 स्वयं सेवियों को आपदा प्रबंधन के बारे में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा ताकि आपदा से निपटने के लिए स्वंय सेवी बेहतर कार्य कर सके। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक शुक्रवार काे यहां उपायुक्त जिला शिमला अमित कश्यप की अध्यक्षता में की गई जिसमें जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की भूमिका व आगामी कार्य प्रणाली पर चर्चा की गई। उपायुक्त ने कहा कि यदि पंचायत स्तर तक स्वयं सेवी अापदा से निपटने के लिए ट्रेन हाेंगे ताे वह जानमाल के नुकसान काे कम कर सकेंगे। उन्हाेंने अधिकारियाें काे इसमें जल्द से जल्द कार्रवाई काे निर्देश दिए।

उन्होंने आपदा प्रबंधन प्राधिकारियों को भूकम्प, भूस्खलन, बाढ़ नियंत्रण, आग, दस्त, सड़क दुर्धटना, पीलिया, बर्फवारी जैसी आपदाओं से निपटने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान स्वंय सेवियों को खोज एवं बचाव तकनीक, चिकित्सा तकनीक एवं निकासी तकनीक के बारे में भी जानकारी प्रदान की जाएगी। उपायुक्त ने आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण देने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश भी जारी किए गए। बैठक में नरेश ठाकुर, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी(प्रोटोकोल) मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. जितेंद्र चाैहान, एससी सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य वीरेंद्र ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

X
Shimla News - 15 panchayats will be given training in every panchayat so that there is less training in management
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना