बलग में 3 दिनों तक चलने वाले एकादशी मेले का हुआ शुभारंभ

Shimla News - ठियोग के बलग में तीन दिवसीय जिलास्तरीय एकादशी मेला रविवार को विधिवत रूप से शुरू हो गया। परंपरा के अनुसार प्राचीन...

Nov 11, 2019, 07:26 AM IST
ठियोग के बलग में तीन दिवसीय जिलास्तरीय एकादशी मेला रविवार को विधिवत रूप से शुरू हो गया। परंपरा के अनुसार प्राचीन रियासत रितेश के राणा कर्ण सिंह ने देवता मंगलेश्वर से जुड़े इस सदियों पुराने मेले का शुभारंभ किया।

शाम को मंदिर परिसर में बलराज जलाया गया, जिसके इर्दगिर्द देवता के कलैणों ने दैली नृत्य करते हुए महाभारत व रामायण का गान स्थानीय बोली में किया। देर शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी शुरू हुआ जिसमें कई प्रसिद्ध लोक कलाकार अपनी प्रस्तुतियां दे रहे हैं। पंचायत प्रधान हरनाम कंवर ने बताया कि सोमवार से इस मेले में कुश्तियां मुख्य आकर्षण होंगी। इस दंगल में उत्तर भारत के पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, हरियाणा, चंडीगढ़ आदि कई राज्यों के नामी पहलवान भाग लेंगे।

इन कुश्तियां के फाईनल मंगलवार को होंगे। सोमवार को सांसद सुरेश कश्यप मेले में अतिथि के रूप में भाग लेंगे। एकादशी मेला वैसे देव परंपरा के अनुसार पांच दिन चलता है और पांचों दिन यहां देवता मंगलेश्वर को समर्पित रात्री जागरण आयोजित होते हैं। देवता की निरंतर पूजा अर्चना भी चलती रहती है। इस मेले में देवता परशुराम भी शोभायात्रा में शामिल होते हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना