--Advertisement--

आज शिमला से नहीं जाएंगी हरियाणा रोडवेज की 40 बसें, प्रदेश के 140 रूट होंगे प्रभावित

दिल्ली और बड़े रूटों पर एचआरटीसी की बसों में बढ़ सकती है भीड़

Danik Bhaskar | Sep 05, 2018, 07:45 AM IST

शिमला. हरियाणा रोडवेज की बसें आज से शिमला व प्रदेश के अन्य रूटों पर नहीं चलेगी। हरियाणा रोडवेज के कर्मचारियों की हड़ताल के चलते शिमला के 40 व प्रदेश के 140 रूटों पर बसें नहीं मिलेगी। कर्मचारी मोटर व्हीकल एक्ट और सरकार की ओर से 700 निजी बसों को किलोमीटर स्कीम के तहत सड़कों पर उतारने की पॉलिसी के विरोध में कर्मचारी उतरें हैं। ऐसे में पड़ोसी राज्य होने के चलते हिमाचल पर भी इसका खासा असर पड़ेगा। शिमला से अधिकतर यात्री रोडवेज की बसों में ही यात्रा करते हैं। सुबह चार बजे से ही रोडवेज की बसें अपने गंतव्य स्थान की ओर निकल जाती हैं। इस कारण यात्री इसमें ज्यादा सफर करना पसंद करते हैं। खासकर शिमला आने वाले पर्यटक इसमें सफर करते हैं।


दिल्ली काउंटर पर बढ़ेगी भीड़
सितंबर माह में सबसे ज्यादा लोग शिमला से दिल्ली के लिए सफर करते हैं। इस दाैरान सेब सीजन के चलते बागवान दिल्ली के आजादपुर मंडी में सेब बेचने के लिए जाते हैं। ऐसे में इस दौरान कश्मीरी गेट स्थित बस स्टैंड में यात्रियों की खासी भीड़ होती हैं। कई बार तो लोगों को टिकटें भी नहीं मिलती हैं। इस दौरान हरियाणा रोडवेज की बसों मेें लोगों को सफर करने में आसानी होती हैं। क्योंकि ये बसें लंबाई में ज्यादा बड़ी है और इनमें सीटों की संख्या भी ज्यादा हैं। इस कारण अधिकतर यात्रियों को इसमें सीटें मिल जाती हैं। ऐसे में यदि अब हड़ताल जारी रही तो यात्रियों के पास दूसरा कोई ऑप्शन नहीं रह जाएगा।
ये हैं मांगें
हरियाणा रोडवेज कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति के अनुसार वे सरकार से 700 प्राइवेट बसें न चलाने, मोटर व्हीकल संशोधन बिल 2017 को रद्द करवाने, आमजन की बेहतरी के लिए सरकारी परिवहन सेवा को बचाने और परिवहन के क्षेत्र में सरकारी रोजगार को बचाने की मांग कर रहे हैं। बेड़े में 14 हजार नई सरकारी बसें शामिल करने की मांग उठा रहे हैं।
दिल्ली जाने वालों को ज्यादा दिक्कत
हरियाणा रोडवेज की अधिकतर बसें दिल्ली, गुड़गांव, फरीदाबाद, जींद, भिवानी, यमुनानगर, करनाल, अंबाला, चंडीगढ़, पानीपत, रोहतक, अमृतसर की ओर से शिमला के लिए आती हैं। इसके अलावा दो बसें रामपुर रूट पर भी जाती हैं। दिल्ली रूट से जो भी यात्री रोडवेज की बसों में शिमला आते या जाते हैं, वे परेशान होंगे।