--Advertisement--

33 हजार 234 ने दबाया नोटा, शाहपुर विधानसभा में सबसे अधिक 1010 वोट

विधानसभा क्षेत्र में नोटा को जम कर वोटिंग हुई है। यहां पर 1010 वोटें नोटा को डाली गई है।

Dainik Bhaskar

Dec 19, 2017, 07:15 AM IST
डेमोफोटो डेमोफोटो

शिमला. प्रदेश विधानसभा चुनाव में इस बार नोटा को भी काफी वोट पड़े है। प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में नोटा को 33 हजार 234 वोट पड़े है। इनमें से कई प्रत्याशी ऐसे है जिन्हें नोटा से भी कम वोट पड़े है। शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में नोटा को जम कर वोटिंग हुई है। यहां पर 1010 वोटें नोटा को डाली गई है।

जोगिंद्रनगर में 1002, आनी में 947, सुंदरनगर में 807 वोट नोटा को डाली गई। प्रदेश विधानसभा चुनाव में पहली बार नोटा को इस्तेमाल में लाया गया था। इससे पहले लोकसभा और पंचायत स्तर के चुनावों में नोटा को इस्तेमाल में लाया जा चुका है। प्रदेश विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग ने पहली बार नोटा को चिन्ह के साथ इस्तेमाल में लाया था। लोगों को कई विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव में खड़े प्रत्याशी पंसद नहीं आए और उन्होंने व्यक्ति विशेष को वोट डालने की बजाए नोटा को वोट डाला।

कुल वोट का 0.9 प्रतिशत

प्रदेश विधानसभा चुनाव में नोटा को कुल वोट का 0.9 प्रतिशत वोट पड़े है। प्रदेश विधानसभा चुनाव में इस बार 75 प्रतिशत से अधिक की वोटिंग हुई है। इसमें भाजपा को 47 और कांग्रेस को 41 प्रतिशत वोटिंग हुई है। नोटा ने भी चौंकाने वाले आंकड़े पेश किए है। नोटा को हुई वोटिंग दर्शा रहे है कि चुना में जिन उम्मीदवारों को पार्टी ने टिकट दिए है या जो प्रत्याशी चुनाव में उतरें है वह लोगों को पसंद ही नहीं थे और उन्होंने नोटा को वोट दे कर अपना रुझान दिखाया है। अगर नोटा को कम वोट पड़ते तो प्रदेश में चुनाव के नतीजे कुछ और हो सकते थे।

X
डेमोफोटोडेमोफोटो
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..