Hindi News »Himachal »Shimla» 50 Thousand For Daughters Wedding

पूर्व सैनिकों को बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 50 हजार, नौकरी के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट

विभाग के पास आवेदन करने पर ही इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

bhaskar news | Last Modified - Dec 18, 2017, 07:44 AM IST

  • पूर्व सैनिकों को बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 50 हजार, नौकरी के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट
    डेमोफोटो

    हमीरपुर.अबहर बेटी की शादी पर 50 हजार के राशि मिलेगी। केंद्रीय सैनिक बोर्ड और राज्य सैनिक बोर्ड पूर्व सैनिकों को यह राशि बेटियों की शादी के लिए जारी करेंगे। इस बारे नई नोटिफिकेशन जारी हो गई है। इस योजना के तहत पहले हर बेटी को यह राशि जारी नहीं होती थी जो लोअर रैंक के पूर्व सैनिक थे उन्हें ही यह राशि देने का प्रावधान था। इस योजना के शुरू होने से राज्य के करीब 1 लाख पूर्व सैनिकों को इसका सीधा आर्थिक तौर पर बेटियों की शादी करने पर मिल सकेगा। इसके लिए विभाग के पास आवेदन करने पर ही इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

    जो हवलदार तक रैंक के पूर्व सैनिक होंगे उन्हें केंद्रीय सैनिक बोर्ड की ओर से बेटी की शादी करने पर 50 हजार की राशि मिलेगी, जबकि राज्य सैनिक बोर्ड की ओर से जेसीओ रैंक से ऊपर वाले सभी पूर्व सैनिकों को 50 हजार की राशि मिलेगी। इस राशि को केवल विवाह पर ही खर्च किया जा सकेगा या बेटी को दिया जा सकेगा ताकि वह आगे इससे घर का जरूरी सामान भी ले सके। इस राशि को वापस भी नहीं करना होगा। पहले केंद्रीय सैनिक बोर्ड की ओर से हवलदार रैंक तक के परिवारों को ही राशि मिलती थी। अब हर पूर्व सैनिक इसका लाभ ले सकेगा।

    मेडिकल सर्टिफिकेट की सुविधा ईसीएचएस में भी
    अब पूर्व सैनिकों को मेडिकल सर्टिफिकेट बनाने के लिए दूसरे सरकारी अस्पतालों में भीड़ में लग कर बनाने से भी निजात मिलेगी। शीघ्र ही इस योजना को सभी ईसीएचएस में शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि 7 दिसंबर को इस बारे निर्देश जारी हो गए हैं। इस योजना के तहत भी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए या किसी पुन: नौकरी के लिए जो मेडिकल सर्टिफिकेट बनाया जाता है उसे अब ईसीएचएस में ही बनाया जा सकेगा। इनमें कुछ तो सेवानिवृत्ति से पहले स्वास्थ्य विभाग में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। सीनियर वाइस प्रेसिडेंट कर्नल एसकेएस चंबियाल का कहना है कि इस बारे यह पूर्व सैनिक हित में लिया गया फैसला है, निर्देश जारी हो चुके हैं। अब इसे शीघ्र ही ईसीएचएस में शुरू कर देना चाहिए ताकि पात्र इसका लाभ ले सकें। केंद्रीय ईसीएचएस संगठन की ओर से यह आदेश जारी हुए हैं। जो सीधा रक्षा मंत्रालय के निदेशालय से संबंधित है। पहले यह सुविधा इनमें नहीं थी, जिस कारण राज्य भर के पूर्व सैनिक दूसरे सरकारी अस्पतालों में जाकर ही इस सुविधा को पूरा करवाते थे।

    अब हर रैंक के पूर्व सैनिक की बेटियों को शादी के लिए 50 हजार की राशि देने का प्रावधान हो गया है। इस बारे नोटिफिकेशन जारी हो चुकी है। जो पात्र हैं, वह इसका लाभ ले सकते हैं। इसके लिए निदेशालय या जिला पूर्व सैनिक कल्याण विभागों में आवेदन किया जा सकेगा। उसके बाद सही दस्तावेज पाए जाने पर यह राशि यदि राज्य की होगी, तो इसे यहीं से और केंद्रीय बोर्ड की होगी तो वहां राशि जारी करने के लिए आवेदन भेजे जाएंगे। हालांकि यह राशि देने को लंबा समय नहीं लगेगा। बिग्रेडियरएसके वर्मा, निदेशक

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shimla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×