--Advertisement--

नए साल से पहले ही शहर में पांच किमी जाम, सील्ड रोड में भी बढ़ी वाहनों की आवाजाही....

दिल्ली और हरियाणा से आने वाले पर्यटकों के वाहनों की संख्या अब सील्ड रोड में भी बढ़ गई है ।

Danik Bhaskar | Dec 31, 2017, 02:00 AM IST

शिमला. न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए हिल्स क्वीन में पर्यटकों की आमद बढ़ने से शहर में जाम की समस्या आम हो गई है। शहर में संकट मोचन से लेकर हाईकोर्ट तक लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं वीकएंड और न्यू ईयर एक साथ आने से चंडीगढ़, पंजाब, दिल्ली और हरियाणा से आने वाले पर्यटकों के वाहनों की संख्या अब सील्ड रोड में भी बढ़ गई है ।

संकट मोचन से बस स्टैंड तक पंहुचे के लिए घंटों का समय लग रहा है। जाम की समस्या से निपटने के लिए पुलिस के किए गए इंतजाम भी नाकाफी पड़ रहे हैं। जाम की यह समस्या पहली जनवरी तक रहने की आशंका है। क्योंकि न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के बाद ही पर्यटक अपने घरों की ओर वापसी करेंगे और इस दौरान भी दिक्कतें आ सकती हैं। पर्यटकों के आने से शहर के बाजारों में भी रौनक बढ़ गई अौर यहां भी भीड़भाड बढ़ने से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।


पर्यटन विभाग ने अपने प्रमुख होटल हॉलिडे होम में पर्यटकों के लिए विशेष पार्टी का इंतजाम किया है। गेस्ट को लजीज खाना परोसने के लिए स्पेशल सैफ लाए गए हैं। वहीं रिज मैदान में पर्यटकों के मनोरंजन के लिए नई लगी एलईडी स्क्रीन में पंजाबी और वेस्टर्न गानों को बजाया जाएगा ताकि पर्यटक उनकी धुनों में झूम सके और मजा ले सके।

ताकि पर्यटकों को न्यू ईयर सेलिब्रेशन में न हो कोई परेशानी.....

1 न्यू ईयर सेलिब्रेशन को लेकर ला एंड ऑर्डर को कायम रखने के लिए एडीएम हेमिस नेगी ने पुलिस और अन्य विभागों को सतर्क रहने के लिए कहा है।
2 सुरक्षा पर नजर रखने के लिए शहर के विभिन्न स्थानों पर पुलिस कर्मी तैनात रखे जाएंगे इसके लिए प्रशासन ने 500 पुलिस कर्मियों को तैनात किया है।
3 रिज और मालरोड में मनोरंजन के लिए पर्यटन विभाग की लगाई एलईडी स्क्रीनें में मनोरंजक गाने बजाए जाएंगे, ताकि पर्यटक आनंद ले सके।
4 रात के समय पर्यटकों को अंधेरे की वजह से परेशानियां न हो इसके लिए निगम प्रशासन ने एजेंसियों को स्ट्रीट लाइटों को सही रखने के आदेश दिए हैं।
5 पुलिस प्रशासन ने शहर के कई सील्ड रोड को खोल दिया है, ताकि पर्यटकों के वाहनों को शहर के अंदर आने दिया जा सके और उन्हें पार्क करने की सुविधा भी मिल सके।

शहर के साथ उपनगरों के होटल भी फुल

नए वर्ष के मौके पर शहर के सभी होटलों में एडवांस बुकिंग होने के चलते ऑक्यूपेंसी फुल चल रही है। शहर के साथ सटे उपनगरों में छोटे होटल और होम स्टे व गेस्ट हाउस भी बुक हो चुके हैं, इसलिए अब बिना बुकिंग के शिमला आने वाले पर्यटकों को रात अपने वाहनों में ही गुजारनी पड़ सकती है। इससे पहले भी क्रिसमस के दौरान बाहरी राज्यों से बिना प्लानिंग के शिमला घूमने आए पर्यटकों को अपने वाहनों में ही पूरी रात गुजारनी पड़ी थी। शिमला के साथ ढली, शोघी, टुटू, कुफरी, नारकंडा और चायल एरिया में भी होटलों में आक्यूपेंसी लगभग फुल और 2 जनवरी के बाद ही इन क्षेत्रों में होटल में कमरा मिलना संभव हो सकेगा।

बर्फबारी न होने से पर्यटक निराश

नए साल के मौके पर बर्फबारी का आनंद उठाने शिमला आने वाले पर्यटकों को इस बार भी निराशा ही हाथ लगने वाली है। मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार अगले तीन दिन तक बर्फबारी न होने की बात कही गई है। जिससे पर्यटकों को इस वर्ष भी बर्फबारी में आनंद लेने का मौका नहीं मिलने वाला है। गौर रहे कि वर्ष 2010 के बाद नए नव वर्ष में बर्फबारी नहीं हुई है। शनिवार को शिमला शहर में एंटर होने वाले सभी मुख्य सड़कों पर नाके लगाकर वाहरी राज्यों के वाहनों की चैकिंग का काम भी किया जा रहा है ताकि शहर की शांति में किसी प्रकार खलल न पड़ सके। न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए इस बार खास इंतजाम किए गए हैं।