--Advertisement--

हार के बावजूद भी भाजपा कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न, बिलासपुर में BJP प्रत्याशी ने की जीत हासिल

सभी कार्यकर्ताओं से प्रदेश में बन रही भाजपा की सरकार की खुशी में शामिल होने का आह्वान किया।

Dainik Bhaskar

Dec 19, 2017, 07:24 AM IST
himachal Assembly election 2017 himachal Assembly election 2017

रामपुर बुशहर. रामपुर छात्र स्कूल के सभागार में विधान सभा चुनाव की मतगणना समाप्त होने के बाद भाजपा के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने भाजपा प्रत्याशी प्रेम सिंह द्रैक का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। कार्यकर्ताओं ने द्रैक के साथ छात्र स्कूल से रामपुर बाजार से सत्यनारायण मंदिर तक रैली निकाली। हार से भावुक हुए कार्यकर्ताओं, जिसमें पुरुष और महिलाएं थी के आंखों से आंसू छलक पड़े। उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं से प्रदेश में बन रही भाजपा की सरकार की खुशी में शामिल होने का आह्वान किया।

सत्यनारायण मंदिर में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए द्रैक ने कहा कि कांग्रेस के गढ़ में भाजपा का कुनबा बढ़ना ही अपने आप में एक उपलब्धि है। इसका श्रेय कार्यकर्ताओं और मतदाताओं को जाता है। हार होना कोई मायने नहीं रखती, प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने जा रही है और वे सरकार के समक्ष रामपुर क्षेत्र के विकास के मुद्दे समय समय पर उठाकर जमीनी स्तर पर विकास करवाएंगे।

बिलासपुर सदर विस क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी सुभाष ठाकुर ने इस चुनावी रण में पहली दावेदारी में ही धमाकेदार जीत हासिल की। उन्होंने कांग्रेस के मौजूदा विधायक बंबर ठाकुर को 6862 वोटों के अंतर से हराया। चुनाव लड़ने वाले अन्य 2 प्रत्याशी जमानत तक नहीं बचा सके। सुभाष ठाकुर की जीत की खुशी में समर्थकों व कार्यकर्ताओं ने ढोल-नगाड़ों तथा आतिशबाजी के साथ इसका जश्न मनाया। बिलासपुर सदर से इस बार 4 उम्मीदवारों ने अपनी दावेदारी रखी थी। भाजपा के सुभाष ठाकुर, कांग्रेस के बंबर ठाकुर, लोकगठबंधन पार्टी के अमर सिंह चौधरी और निर्दलीय बसंतराम संधु शामिल थे। सोमवार को सदर की मतगणना कुल 10 राउंड में पूरी हुई। हर राउंड मंे बढ़त बनाते हुए सुभाष ठाकुर ने कुल 31547 वोट हासिल किए, जबकि बंबर ठाकुर को 24685 वोट मिले। बसंतराम संधु ने 1300 और अमर सिंह चौधरी ने 292 वोट हासिल किए। 322 मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया। पीजी काॅलेज बिलासपुर स्थित मतगणना केंद्र में सुभाष ठाकुर की जीत की घोषणा होते ही कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी करते हुए जश्न मनाना शुरू कर दिया। इस दौरान सुभाष ठाकुर के साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के समर्थन में जोरदार नारेबाजी की गई। उसके बाद ढोल-नगाड़ों की थाप पर पूरे शहर में विजय रैली भी निकाली गई।

करसोग से भाजपा के हीरालाल ने जीत की दर्ज, मनसा राम को हराया

करसोग आरक्षित विधानसभा में भाजपा के हीरालाल ने कांग्रेस के मनसाराम को 4830 मतों से हराया। भाजपा के हीरालाल को 22102 मत पड़े, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी मनसाराम को 17272 मत मिले। पूर्व विधायक मस्तराम ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़े था, उन्हें 5675 वोट पडे। निर्दलीय भगतराम व्यास को 2702 मत मिले, चमन लाल को 309 मत, मेहरसिंह खुखलिया को 521 मत, अनीता अल्यास को 362 मत, पवन कुमार को 990 मत, भगवंतसिंह को 842 मत पड़े, जबकि 674 वोट नोटा में गए।

रोहड़ू विस में कांग्रेस प्रत्याशी ब्राक्टा, जुब्बल कोटखाई में भाजपा के नरेंद्र बरागटा जीते

रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी मोहन लाल ब्राक्टा ने भाजपा प्रत्याशी शशीबाला को 9408 मतों के अंतर से पराजित कर लगातार दूसरी बार जीत हासिल की है। जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र भाजपा प्रत्याशी नरेंद्र बरागटा ने कांग्रेस के विधायक व सीपीएस रोहित ठाकुर को काटें के मुकाबले में 1062 मतों से शिकस्त दी है।


कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले रोहड़ू विस क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी शशीबाला ने 19726 मत हासिल करने में सफलता प्राप्त की। टिकट मिलने के बाद चुनाव मैदान में उतरी शशीबाला के लिए टिकट हासिल करने के चंद दिना में इतने वोट हासिल करना किसी उपलब्धि से कम नहीं हैं। शशी बाला व भाजपा कार्यकर्ताओं की महनत से 28000 मतों की जीत का रिकाॅर्ड कायम करने वाले मोहन लाल ब्राक्टा की जीत का अंतर 9408 तक समेट लिया है।


रोहड़ू विस क्षेत्र में कुल 50244 मतदाताओं में से 49592 मतदाताओं ने मतदान किया। इनमें से मोहन लाल ब्राक्टा को 29134 व शशीबाला को 19726, बसपा के शूरवीर सिंह को 415 , भारत स्वाभिमान के नारायण चंद को 317 व नोटा में 535 मत पड़े। चुनाव परिणामों पर गौर करें तो भाजपा ने कांग्रेस के वोट बैंक में अच्छी खासी सेंध लगाने में सफलता हासिल की है। दशालनी में मतगणना के रूझानों के आने के बाद से ही रोहड़ू के कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया। जुब्ब्ल कोटखाई के परिणामों में अतिंम दौर तक रोमांच बना रहा । दोनों ही दलों के कार्यकर्ता मैदान में डटे रहे 12 दौर की मतगणना में भी नरेंद्र की बढ्त 1770 कायम रहने के बाद कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को हार का आभास हो गया और स्थल से हटने लगे।

गृह क्षेत्र में कमजोर पड़े रोहित ठाकुर

जुब्ब्ल कोटखाई विस क्षेत्र में मात्र 1062 मतों के हार का मुंह देखने वाले कांग्रेस प्रत्याशी रोहित ठाकुर को अबकि बार अपने गृह क्षेत्र से उतना समर्थन नहीं मिला जितना बीते चुनावों में मिलता रहा। इसी प्रकार चुनाव में विजयी रहे भाजपा के नरेंद्र बरागटा को कोटखाई से 7 हजार से अधिक मतों की ही लीड मिल पाई ।नरेंद्र बरागटा की जीत में अबकी बार जुब्बल क्षेत्र के मतदाताओं की अहम भूमिका रही व प्रेम कुमार धूमल को मुख्यमंत्री प्रोजेक्ट करना भी नरेंद्र बरागटा के लिए लाभकारी साबित हुआ। जुब्ब्ल कोटखाई विस क्षेत्र में सबसे ज्यादा मत हासिल करने वले 27466 रोहित ठाकुर को 26404, बतौर स्वतंत्र उम्मीदवार चुनाव लडने वाले लोकिंद्र जोहटा को 369 व नोटा को 289 वोट पडे। नरेंद्र बरागटा ने मतगणना के पहले दौर में 2629 मतों की बढत हासिल की जो छठे दौर तक 7102 मतों तक पंहुची। रोहित अंतिम दौर में भी बरागटा की बढ़त को काट नहीं सके ।

मेरी जीत जुब्ब्ल कोटखाई की जनता की जीत: बरागटा
जुब्बल कोटखाई विस क्षेत्र से विजयी रहे भाजपा प्रत्याशी नरेंद्र बरागटा नेजीत का श्रेय कार्यकर्ताओं के अथक प्रयासों व जुब्बल कोटखाई विस क्षेत्र की जनता की जीत बताया। उन्होंने अपने विजन डाक्यूमैंट को अमली जामा पहनाना अपनी प्राथमिकता बताया। वहीं बरागटा ने गुडिया को न्याय दिलाने का हर संभव प्रयास करने की बात कही ।


रोहड़ू की जनता ने दिया विकास को वोट: ब्राक्टा
रोहड़ू से दूसरी बार विधायक चुने गए कांग्रेस प्रत्याशी मोहन लाल ब्राक्टा का कहना है कि रोहड़ू क्षेत्र की जनता ने क्षेत्र में हुए विकास कार्यों व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के प्रति अपने विशवास प्रकट किया है। मोहन सिंह ब्राक्टा ने क्षेत्रीय विकास को आगे बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरी निष्ठा के साथ पूरा करने की बात कही ।

X
himachal Assembly election 2017himachal Assembly election 2017

Recommended

Click to listen..