Hindi News »Himachal »Shimla» Chief Minister Jairams Deputy Secretary

केवल शर्मा ने चाय बेचकर पूरी की पढ़ाई, अब बने मुख्यमंत्री जयराम के डिप्टी सेक्रेटरी

बड़े भाई चंद शर्मा ने मजूदरी करके केवल शर्मा को पढ़ाया।

Bhim Singh Thakur | Last Modified - Dec 31, 2017, 02:44 AM IST

  • केवल शर्मा ने चाय बेचकर पूरी की पढ़ाई, अब बने मुख्यमंत्री जयराम के डिप्टी सेक्रेटरी

    हरिपुरधार.चीफ मिनिस्टर के डिप्टी सेक्रेटरी बने एचएस अधिकारी केवल राम शर्मा ने शिमला में ट्रिब्यूनल कोर्ट की कैंटीन में चाय बेचकर अपनी पढ़ाई पूरी की है। बड़े भाई चंद शर्मा ने मजूदरी करके केवल शर्मा को पढ़ाया।


    शिमला के कोटशेरा काॅलेज में बीए की पढ़ाई कर रहे थे तो घर की आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो गई थी कि उन्हें बीए की पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ी। काॅलेज छोड़ने के बाद उन्होंने प्रशासनिक ट्रिब्यूनल की कैंटीन में चाय बेचनी शुरू की तो कैंटीन में बर्तन भी साफ किए लेकिन हौंंसला नहीं हारा। वह दिन में कैंटीन में काम करते और रात को पढ़ाई। दिन-रात कड़ी मेहनत की और 2006 में प्राइवेट पढ़ाई कर बीए की। बीए करने के बाद एचएएस एलाइड का एग्जाम भी 2006 में पास किया। इसके बाद 2013 में एचएएस क्लियर किया। वैसे इससे पहले 2000 में केवल राम शर्मा का चयन जेबीटी में हुआ था, लेकिन उन्होंने जेबीटी पद को छोड़ कर पढ़ाई जारी रखी। एचएस बनने के बाद वह मंडी जिला के निरमंड तहसील में तहसीलदार बने। इसके बाद नाहन में रिकवरी तहसीलदार व एडीसी सिरमौर भी रहे।

    पांच साल तक पीजीआई चंडीगढ़ में प्रशासनिक अधिकारी और सीनियर विजिलेंस आॅफिसर संभाला। इसी साल सितंबर में पीजीआई से डाॅ. वाईएस परमार मेडिकल काॅलेज नाहन में संयुक्त निदेशक बनकर वापस प्रदेश लौटे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shimla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×