Hindi News »Himachal »Shimla» DC Will Not Pass Section 118 File

डीसी के पास नहीं जाएगी धारा 118 की फाइल, सरकार खुद करेगी पास

बाहरी निवेशकों को हिमाचल में उद्योग लगाने के लिए डीसी आॅफिस या किसी राजस्व अधिकारी के आॅफिस में चक्कर नहीं काटने होंगे।

Bhaskar News | Last Modified - Feb 16, 2018, 08:09 AM IST

डीसी के पास नहीं जाएगी धारा 118 की फाइल, सरकार खुद करेगी पास

शिमला. बाहरी निवेशकों को हिमाचल में उद्योग लगाने के लिए डीसी आॅफिस या किसी राजस्व अधिकारी के आॅफिस में चक्कर नहीं काटने होंगे। उद्योग को सिंगल विंडो की मंजूरी मिलते ही यह मामला राजस्व विभाग के पास भेजा जाएगा। इसे राज्य सरकार सैद्धांतिक तौर पर धारा 118 की मंजूरी दे देगी।

इससे पहले राज्य सरकार की सैद्धांतिक मंजूरी तभी मिलती थी, जब जिला उपायुक्त कार्यालय इसे मंजूर कर देता था। सरकार से इसे जिला उपायुक्त कार्यालय भेजा जाता था। वहां पर तहसील के माध्यम से संबंधित क्षेत्र के पटवारी से रिपोर्ट लेने के बाद ही धारा 118 की मंजूरी मिलती थी। इस प्रक्रिया के काफी लंबे होने आैर निवेशकों को डीसी आॅफिस से लेकर तहसीलदार या पटवारी तक के चक्कर लगाने पड़ते थे। इस जटिल प्रक्रिया से बचने के लिए राज्य में निवेशक आने से भी गुरेज करते थे।


क्यों जरूरी है हिमाचल में धारा 118 की मंजूरी
राज्य में धारा 118 की मंजूरी गैर कृषकों के लिए अनिवार्य है। राज्य में गैर कृषकों को भूमि खरीदने का अधिकार नहीं है। वह राज्य में भूमि खरीदने के लिए सरकार के पास धारा 118 के तहत आवेदन करते हैं। इसकी मंजूरी के बाद ही वह उद्योग, शिक्षण संस्थान या घर बनाने के लिए जमीन खरीद सकते हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Shimla News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: disi ke pass nahi jayegi dhaaraa 118 ki faail, srkar khud karegai pass
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Shimla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×