शिमला

--Advertisement--

कम्प्यूटर गेम्स में डाले स्पेशल इफेक्ट्स के लिए गूगल ने किया रिितक को सम्मानित

रितिक की इस उपलब्धि से केवल परिजन, बल्कि क्षेत्रवासी भी खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं।

Danik Bhaskar

Dec 07, 2017, 07:35 AM IST

बरठीं. सूचना प्रौद्योगिकी के इस दौर में गाहर पंचायत के स्वारा गांव के स्कूली छात्र ने बड़ा कमाल कर दिखाया है। कंप्यूटर पर नेट के माध्यम से खेली जाने वाली गेम्स में 15 साल के रितिक पटियाल द्वारा डाले गए स्पेशल इफेक्ट्स इतने पसंद किए गए कि विश्व की जानी-पहचानी कंपनी गूगल सर्च इंजन ने उसे पुरस्कृत किया है। इनाम में उसे 30 हजार रुपए की राशि मिली है। कंपनी की ओर से उसे प्रशस्ति पत्र भी भेजा जा रहा है। रितिक की इस उपलब्धि से केवल परिजन, बल्कि क्षेत्रवासी भी खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं।

41लाख लोग देख चुके हैं स्पेशल इफेक्ट
जानकारी के अनुसार स्वारा गांव निवासी डाॅ. सुरजीत सिंह पटियाल का बेटा रितिक पटियाल दूसरी कक्षा से ही कंप्यूटर गेम्स में रुचि रखता है। पढ़ाई के साथ ही मौका मिलने पर वह कंप्यूटर गेम्स खेलने और उसकी बारीकियां समझने में जुटा रहता है। रितिक ने नेट आधारित जीटीए-5 के साथ ही कुछ अन्य गेम्स की एडिट आॅप्शन में जाकर स्पेशल इफेक्ट डाले। रितिक द्वारा डाले गए यह इफेक्ट इतने पसंद किए गए कि विश्व के लगभग 41 लाख लोग इनका व्यू कर चुके हैं। व्यू के साथ ही बड़ी संख्या में लोगों ने इस पर अपने कमेंट भी दिए हैं।

परिजनखुश, गांव के लोगों को भी उपलब्धि पर नाज
रितिक द्वारा डाले गए इन स्पेशल इफेक्ट्स ने विश्व प्रसिद्ध अमेरिकी कंपनी गूगल सर्च इंजन को भी प्रभावित किया है। इस रचनात्मक और सृजनात्मक कार्य के लिए कंपनी की ओर से उसे 30 हजार रुपये की राशि ईनाम के रूप में दी गई है। इसके साथ ही कंपनी द्वारा उसे प्रशस्ति पत्र भी भेजा जा रहा है। इससे जहां रितिक के परिजन बेहद खुश हैं, वहीं गांव के लोग भी उसकी इस उपलब्धि पर नाज जता रहे हैं। अर्णव, सोनू, विंकल, पूर्णिम, भारती, मोनू, नेहा, मंगल, ज्योति, कृतिका, सूरज, बलवंत पटियाल, कमल नयन, रामपाल, नीना, सरोज, रीता, जोरावर सिंह, अवतार सिंह, कुलतार सिंह, कर्ण सिंह, राजेश मेहता, जितेंद्र, राकेश मेहता, विजय दिनेश आदि का कहना है कि कंप्यूटर गेम्स के शौकीनों की रुचि मनोरंजन के अनुरूप उनमें स्पेशल इफेक्ट्स शामिल करना बड़ी बात है। इससे यह तय है कि आने वाले समय में रितिक और भी ऊंचा मुकाम हासिल करेगा।

Click to listen..