--Advertisement--

स्कैंडल प्वाइंट: स्क्रीन पर मिलेगी प्रदेश भर के चुनाव परिणाम की जानकारी

मतगणना में होगा प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

Dainik Bhaskar

Dec 18, 2017, 07:23 AM IST
्क्रीन पर मिलेगी प्रदेश भर के चुनाव परिणाम की जानकारी ्क्रीन पर मिलेगी प्रदेश भर के चुनाव परिणाम की जानकारी

शिमला. विधानसभा मतदान के 39 दिन बाद आखिर आज प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला हो जाएगा। इसमें राजधानी शिमला की सबसे हॉट तीन सीटों शिमला शहरी, ग्रामीण व कसुम्पटी के 17 प्रत्याशियों में तीन भाग्यशाली कौन होंगे, इसका फैसला आज होगा। शिमला शहरी के 6, शिमला ग्रामीण के 7 व कसुम्पटी से 4 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। प्रशासन ने इसके लिए रविवार शाम तक पूरी तैयारियां कर ली थी। सभी टेबल को लगा दिया गया था। मीडिया सेंटर भी तैयार कर लिए थे। आज सुबह आठ बजे से काउंटिंग शुरू होगी। सुबह 11 बजे तक स्थिति क्लियर हो जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी व उपायुक्त शिमला रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि मतगणना को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई। सोमवार सुबह आठ बजे से काउंटिंग शुरू होगी। लोगों की सुविधा के लिए हर मतगणना केंद्र के बाहर लाउड स्पीकरों से हर राउंड के बाद घोषणा की जाएगी। इसके अलावा स्कैंडल पर भी स्क्रीन में रिजल्ट दिखाए जाएंगे।


शिमला ग्रामीण में 9 टेबल शिमला जिला की सबसे हॉट सीट, जहां से सीएम के बेटे विक्रमादित्य सिंह चुनाव लड़ रहे हैं। यहां पर कुल 17 राउंड होंगे। इसमें 9 टेबल लगाए गए हैं। इसके अलावा यहां पर कुल 200 पोस्टल बैलेट भी होंगे। दोपहर बाद तक यहां पर नतीजे पूरे होने के आसार हैं। यहां से कुल सात प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। संजौली कालेज में इसकी काउंटिंग होगी। शिमला ग्रामीण एडीएम व रिटर्निंग अधिकारी भूपेंद्र अत्री की देखरेख में यहां पर काउंटिंग होगी।

रैंडेमाइजेशन के बाद मतगणना

अधिकारियों, कर्मचारियों की तैनाती शिमला शहरी, शिमला ग्रामीण व कसुम्पटी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतगणना अधिकारी व कर्मचारियों की रैंडेमाइजेशन के उपरांत आज तैनाती कर दी गई। तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना कार्य के लिए लगभग 200 अधिकारी व कर्मचारी बचत भवन में उपस्थित हुए। इस दौरान संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों ने मतगणना केंद्र पर पहुंचने के समय तथा मतगणना से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। इन अधिकारियों व कर्मचारियों को अपने अपने मतगणना केंद्रों पर उपस्थिति दर्ज कर भारत निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश भी जारी किए गए। बैठक में रिटर्निंग अधिकारी ज्योति गुप्ता, भुपेंद्र अत्री, चुनाव कानूनगो संजीव शर्मा, हरनाम सिंह भी उपस्थित रहे।

कसुम्पटी में 14 टेबल

कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र में कुल 7 राउंड पूरे व आठवां राउंड आधा होगा। यहां पर 14 टेबल लगाए गए हैं। कसुम्पटी में इस बार सात प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। यहां से भाजपा प्रत्याशी मुख्यमंत्री वीरभद्र की पत्नी की भाभी हैं, जबकि कांग्रेस से विधायक अनिरुद्ध प्रत्याशी हैं। ऐसे में यहां पर भी मुकाबला रोचक होने वाला है। छोटा शिमला स्कूल में एसी टू डीसी ज्योति राणा की देखरेख में मतगणना होगी।

शिमला शहरी में 10 टेबल होंगे

शिमला शहर को रिप्रेजेंटेटिव करने वाली सबसे महत्वपूर्ण सीट शिमला शहरी में मतगणना के कुल 10 राउंड होंगे। वहां पर 10 टेबल लगाए गए हैं। एसडीएम शहरी अजीत भारद्वाज की निगरानी में यहां पर काउंटिंग होगी। सुबह 10 बजे तक स्थिति क्लियर होने के आसार हैं। यहां पर आजाद प्रत्याशी हरीश जनारथा चुनावी समीकरण बदलेंगे। पोर्टमोर स्कूल में शिमला शहरी की काउंटिंग होगी।

प्रदेशभर के चुनाव परिणाम जानने के लिए शिमला के लोगों को आज परेशान नहीं होना पड़ेगा। उनके लिए सूचना एवं जन संपर्क विभाग की ओर से चुनाव के नतीजों से संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए शिमला के स्कैंडल प्वाइंट पर राज्य स्तरीय सूचना केंद्र स्थापित किया है। यहां पर एक बड़ी एलईडी स्क्रीन स्थापित की गई है। इस स्क्रीन में लोगों को पल-पल के चुनाव परिणाम की जानकारी मिलती रहेगी। कौन कितने वोटर के अंतर से आगे चल रहा है तथा कौन कितना पीछे है, इस बारे में लगातार एलईडी स्क्रीन में बताया जाएगा। इसके अलावा चुनाव परिणामों से संबंधित जानकारी के लिए सूचना केंद्र के दूरभाष नंबर 0177-2806942 तथा 0177-2916941 पर संपर्क किया जा सकता है।

स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर ईवीएम की सुरक्षा के लिए तैनात किए गए जवान। स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर ईवीएम की सुरक्षा के लिए तैनात किए गए जवान।
X
्क्रीन पर मिलेगी प्रदेश भर के चुनाव परिणाम की जानकारी्क्रीन पर मिलेगी प्रदेश भर के चुनाव परिणाम की जानकारी
स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर ईवीएम की सुरक्षा के लिए तैनात किए गए जवान।स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर ईवीएम की सुरक्षा के लिए तैनात किए गए जवान।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..