Hindi News »Himachal »Shimla» Now DGP SP Will Also Change

सरकार बदली तो अब डीजीपी, एसपी भी बदलेंगे,

डीजी होमगार्ड एसआर मरडी और केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात संजय कुंड्डू के नाम की चर्चा है।

bhaskar news | Last Modified - Dec 29, 2017, 07:46 AM IST

  • सरकार बदली तो अब डीजीपी, एसपी भी बदलेंगे,
    डेमोफोटो

    शिमला.प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद अब पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल होगा। डीजीपी से लेकर जिलों के मुखिया एसपी बदले जाएंगे। हालांकि, छह जिलों में विधानसभा चुनाव से कुछ माह पहले ही एसपी बदले गए थे, मगर सरकार अब इन जिलों में नई तैनाती करेगी। पुलिस विभाग में सबसे अहम पद डीजीपी का है। इस पद पर जल्द नई नियुक्ति हो सकती है। इस पद के लिए डीजी होमगार्ड एसआर मरडी और केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात संजय कुंड्डू के नाम की चर्चा है। वरिष्ठता के लिहाज से मरडी का नाम ऊपर है। मरडी 1986 और कुंड्डू 1989 बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं।

    फेरबदल की तैयारी

    इसलिए बदले जा सकते हैं डीजीपी डीजीपीसोमेश गोयल पर विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया गया था। यह आरोप भाजपा ने लगाया गया था और इसकी शिकायत भी चुनाव आयोग से की गई थी। दूसरा कारण गुड़िया प्रकरण है। गुड़िया रेप और हत्या डीजीपी के कार्यभार संभालने के कुछ समय बाद ही सामने आया था। जांच के लिए उनकी ओर से बनाई एसआईटी के अाधे अधिकारी जेल में है। डीजीपी समेत अन्य जांच ऑफिसरों पर लापरवाही बरतने के आरोप जनता ने लगाए और मामले को सीबीआई के सुपुर्द करना पड़ा है। मामले में पुलिस की खासी किरकिरी हुई है। मंडी के होशियार हत्या मामले को सुलझाने में भी पुलिस असफल रही है। पुलिस आम जनता समेत भाजपा के निशाने पर रही है। चर्चा यह भी है कि डीजीपी गोयल केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जा सकते हैं।

    साउथ और नार्दन रेंज में आईजी के पद खाली पुलिसकी साउथ और नार्दन रेंज में आईजी के पद रिक्त हैं। दोनों जगहों पर वर्तमान में डीआईजी के पद कार्यभार हैं। इन पदों को प्रमोशन के तहत भरा जाएगा। पिछली सरकार में डीआईजी नार्दन रेंज जेपी सिंह, डीआईजी विजिलेंस अरविंद शारदा को प्रमोट करने की तैयारी थी, मगर फाइल सचिवालय में ही अटक गई। वरिष्ठता में आगे चल रहे इन ऑफिसरों को आईजी प्रमोट करके सरकार इन्हें रेंज की जिम्मेदार थमा सकती है।

    सीआईडी और विजिलेंस में भी होगी नई तैनाती सरकारसीआईडी और स्टेट विजिलेंस में भी अहम पदों पर नई तैनाती करेगी। सीआईडी में मुखिया यानि एडीजी का पद लंबे समय से रिक्त है। सीआईडी मुखिया के लिए केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चल रहे आईपीएस ऑफिसर अनुराग गर्ग, ऋत्विक रुद्रा और अशोक तिवारी के नाम ही चर्चा है। आईजी रेंज के इन ऑफिसरों की प्रमोशन वर्ष 2018 में होनी है। 1993 बैच के अधिकारी अनुराग गर्ग सीबीआई, ऋत्विक रुद्रा एसआईबी लखनऊ और अशोक तिवारी एचआरटीसी में एमडी पद पर तैनात हैं। प्रतिनियुक्ति पर तैनात अनुराग फरवरी में पीएचक्यू में ज्वांइन करेंगे।

    शिमला समेत कुछ जिलों के मुखिया भी बदलेंगे सरकारशिमला, मंडी, कांगड़ा समेत कुछ अन्य जिलों के एसपी बदलने की भी तैयारी में है। हालांकि, शिमला समेत छह जिलों के एसपी चुनाव के कुछ समय पहले ही बदले थे, लेकिन नई सरकार अब फिर से इन जिलों में नए ऑफिसरों की तैनाती करेगी। शिमला के लिए पंडोह बटालियन में तैनात ओपी जम्बाल, कांगड़ा के लिए संतोष पटियाल को जिम्मेदारी सौंपने की चर्चा है। पूर्व सरकार में जिलों से बाहर रहे अधिकारी भी एसपी पद के लिए लॉबिंग कर रहे हैं। इन पदों पर जल्द ही तैनाती की जाएगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shimla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×