Hindi News »Himachal »Shimla» Plan Will Be Applicable After CMs Seal

100 दिन का प्लान सीएम की मुहर के बाद हो सकेगा लागू, लक्ष्य के लिए तैयार किया खाका

प्रदेश की आय कैसे बढ़ सकती है। सभी विभागाध्यक्ष इस पर अपनी राय जरूर दें।

Bhaskar News | Last Modified - Jan 31, 2018, 04:44 AM IST

  • 100 दिन का प्लान सीएम की मुहर के बाद हो सकेगा लागू, लक्ष्य के लिए तैयार किया खाका

    शिमला.हिमाचल में 100 दिन का प्लान कैसे लागू किया जाना है। इसमें क्या लागू होना है आैर क्या सही नहीं है। इसे धर्मशाला प्रवास के बाद फाइनल किया जाएगा। मुख्यमंत्री जयराम धर्मशाला से शीतकालीन प्रवास लौटने के बाद सभी विभागों के प्रशासनिक सचिवों से बैठक करेंगे। बैठक में सौ दिन के प्लान को रिव्यू किया जाएगा। इसमें किन मदों पर विभाग को पहले काम करना है। इस बैठक में ही तय किया जाएगा। बैठक में सभी विभागों को सुझाव मांगे गए हैं कि प्रदेश की आय कैसे बढ़ सकती है। सभी विभागाध्यक्ष इस पर अपनी राय जरूर दें।

    राज्य में हर काम का समय तय हो सके, इस पर होगा ध्यान

    राज्य में हर काम का समय तय हो सके, आम जनता को सरकारी कार्यालयों परेशानी का सामना न करना पड़े। इस पर ध्यान रहेगा। मूल रूप से जो काम सीधे तौर पर लोगों से जुड़े हैं, उन कार्यों की डिलवरी बेहतर बनाने के लिए पहले काम करना होगा। इसके बाद दूसरे चरण में जिन कार्यों को अभी तक पूरा नहीं किया गया है। बजट या इच्छा शक्ति की कमी के कारण अधर में लटके हैं। ऐसे कार्यों को दूसरे चरण में रखा जाना है।

    पहली बार अधिकारी तैयार कर रहे प्लान

    हिमाचल में अधिकारी पहली बार क्या करना है। इसका प्लान आैर पीपीटी तैयार कर रहे हैं। इससे पहले अधिकारी इस तरह से प्लान तैयार करते नहीं दिखते थे। कारपोरेट सेक्टर की तरह राज्य सरकार की कैबिनेट बैठक में हर विभाग को प्रस्तुती देनी पड़ रही है। इससे मुख्यमंत्री ही नहीं बल्कि सभी मंत्री विभागों में क्या चल रहा है। कहां क्या किया जाता है। इस कार्यप्रणाली को समझ पा रहे हैं। इस मसले पर वित्त विभाग की प्रस्तुति हो चुकी है। अन्य विभागों के मुखियों ने अपनी प्रेस्टेंशन देनी है।

    इनोवेशन बाद में, पहले रुटीन के कार्य होंगे

    जयराम सरकार ने अधिकारियों को इनोेवेशन पर काम करने के लिए कहा है। इनोवेशन करने के लिए अधिकारी पसीना बहा रहे हैं। इस पर सरकार तीसरे नंबर पर काम करना चाहती है। पहले नंबर पर रोजमर्रा के कार्यों की प्रक्रिया में सुधार करने आैर फिर रुके हुए कार्यों को जल्द पूरा कर आम जनता को इसका लाभ पहुंचाने का कार्य किया जाना है।

    सत्ता संभालते ही अधिकारियों को दिए थे निर्देश

    सत्ता संभालते ही जयराम सरकार ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ विभागों के मुखियों को निर्देश दिए थे कि अपना प्लान तैयार करें। इसमें 100 दिनों में क्या करना है, इसका प्लान अधिकारियों को तैयार करना था। इस प्लान से साफ होगा कि राज्य की नई सरकार किस दिशा में काम करना चाहती है। इसमें जनता के हित में काम होने या फिर विकास पर ज्यादा ध्यान रहेगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shimla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×