Hindi News »Himachal Pradesh News »Shimla News» Ration From Biometric System

अंगूठा लगाओ राशन पाओ, उपभोक्ताओं को बायोमैट्रिक सिस्टम से मिलेगा राशन

bhaskar news | Last Modified - Dec 31, 2017, 03:10 AM IST

अब राशन कार्ड लेकर डिपो तक नहीं जाना पड़ेगा।
  • अंगूठा लगाओ राशन पाओ, उपभोक्ताओं को बायोमैट्रिक सिस्टम से मिलेगा राशन

    हमीरपुर. एक जनवरी से ट्रायल बेस पर हमीरपुर सहित तीन जिलों के उपभोक्ताओं को बायोमैट्रिक सिस्टम से राशन लेने का तोहफा नए साल में मिलने जा रहा है। हमीरपुर के अलावा ऊना और मंडी जिलों में उपभोक्ताओं को इस हाइटेक सिस्टम के जरिए अंगूठा लगा कर राशन लेने की सुविधा मिलेगी। दूसरे चरण में प्रदेश के अन्य 9 जिलों में बायोमैट्रिक सिस्टम को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा लॉन्च किया जाएगा। संबंधित डिपुओं को इसे लेकर बायोमैट्रिक मशीनें उपलब्ध करवा दी गई है। उपभोक्ता को अब राशन कार्ड लेकर डिपो तक नहीं जाना पड़ेगा।

    खाद्य एवं आपूर्ति विभाग एक जनवरी से हमीरपुर, ऊना और मंडी तीन जिलों में ट्रायल बेस पर बायोमैट्रिक सिस्टम से उपभोक्ताओं को राशन उपलब्ध करवाएगा। इन तीनों जिलों में करीब एक हजार डिपो पर उपभोक्ताओं को इस हाइटेक सिस्टम से राशन मिलेगा। तीन जिलों को ट्रायल में इसलिए चुना गया है, क्योंकि इन सभी जिलों में 90 फीसदी से ज्यादा उपभोक्ताओं की आधार लीकेज हो चुकी है और बायोमैट्रिक सिस्टम आधार लीकेज के बेस पर ही काम करेगा। उपभोक्ता जब राशन लेने के लिए डिपो में जाएगा तो उसे वहां पर स्थापित की गई बॉयोमैट्रिक्स मशीन पर अंगूठा लगाने के बाद रजिस्ट्रेशन के बाद राशन उपलब्ध करवाया जाएगा।

    असमर्थकों को मिलेगा मोबाइल पर पासवर्ड
    राशनकार्ड का जो मुखिया बीमारी या दूसरी किसी वजह से डिपो तक खुद नहीं जा पाएगा, उसे उसके मोबाइल पर एक वन टाइम पासवर्ड दिया जाएगा। परिवार का कोई भी सदस्य इस पासवर्ड को डिपो होल्डर को बता कर राशन ले सकेगा। एक बार पासवर्ड डिपो होल्डर के पास देने के बाद दोबारा इसे देने की जरूरत नहीं पड़ेगी, इसी से एंट्री हो जाएगी। विभाग ने इसके लिए एक ऐप भी बनाया है, जिसे उपभोक्ता अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकता है।

    ट्रायल बेस पर बायोमैट्रिक सिस्टम होगा शुरू
    एक जनवरी से साल में विभाग हमीरपुर सहित तीन जिलों में ट्रायल बेस पर बायोमैट्रिक सिस्टम के जरिए उपभोक्ताओं को राशन उपलब्ध करवाने जा रहा है, जो कार्ड फोल्डर किसी वजह से डिपो तक नहीं जा सकते हैं, उन्हें मोबाइल पर एक वन टाइम पासवर्ड दिया जाएगा। इसे डिपो होल्डर को बता कर परिवार के सदस्य राशन ले सकेंगे। नरेंद्रकुमार धीमान, जिला खाद्य, आपूर्ति नियंत्रक हमीरपुर।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Shimla News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Ration From Biometric System
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From Shimla

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×