--Advertisement--

बर्फबारी में फंस जाएं तो घबराएं नहीं, इन रूट्स पर मिलती रहेगी बस सेवा

अपर शिमला के लिए लगभग 250 रूट चलते हैं। ऐसे में ये बर्फबारी के कारण बंद हो जाते हैं।

Dainik Bhaskar

Dec 13, 2017, 07:10 AM IST
shimla snow fall in winter

शिमला. बर्फबारी के बीच यदि आप फंस गए हाे तो घबराने की जरूरत नहीं हैं। अपर शिमला के छोटे रूटों पर बसें चलती रहेगी। अपर शिमला को जोड़ने वाले खड़ापत्थर, नारकंडा, चौपाल के खिड़की भले ही बंद हो जाएं, लेकिन इसके बीच के छोटे रूटों पर बसों की आवाजाही जारी रहेगी। जो यात्रियों को बीच सफर में नहीं छोड़ेगी। अपर शिमला के लिए लगभग 250 रूट चलते हैं। ऐसे में ये बर्फबारी के कारण बंद हो जाते हैं।

एचआरटीसी के एमडी अशोक तिवारी का कहना है कि लोगों को परेशानी न हो इसके लिए वाया रूटों के अलावा छोटे छोटे रूटाें पर जहां बर्फबारी नहीं होती है बसें चलती रहेगी। उनका कहना है कि एचआरटीसी ने बर्फबारी के लिए हर संभव तैयारियां कर ली हैं।

इन रूटों पर ऐसे चलेंगी बसें
खड़ापत्थर: यहां पर कोटखाई से लेकर ठियोग तक एचआरटीसी की बसें कम बर्फबारी होने के कारण चलती रहेगी। क्योंकि यहां गुम्मा, छैला और गजेड़ीधार के रूट पर कम बर्फ गिरती हैं। ऐसे में यात्रियों को ठियोग तक अाने में कोई परेशानी नहीं होगी।


नारकंडा, रामपुर रूट: इस रूट पर सबसे ज्यादा दिक्कत नारकंडा में होती है। मुरथल तक बर्फ गिरी रहती हैं। ऐसे में एचआरटीसी मुरथल से लेकर कुमारसैन के रूट पर बसें चलाता रहेगा। इसके बाद कुमारसैन से रामपुर तक भी बसें चलती रहेगी। इससे यात्रियों को राहत मिलेगी।

इस तरह से वाया रूटों से जाएगी बसें

यदि भारी बर्फबारी हो जाती है तो एचआरटीसी के पास हर वर्ष की तरह इस बार भी विकल्प के रूट ही बसें भेजने के लिए हैं। रामपुर, किन्नौर को वाया मशोबरा-बसंतपुर बसें भेजी जाएगी। रोहडू के लिए भी वाया पांवटा, शिलाई निगम की बस जाएगी। इसके अलावा चौपाल के लिए फेड्स पुल होकर बस यात्रियों को लेकर जाएगी। निगम प्रबंधन के अधिकारी लगातार चालक परिचालकों से संपर्क में रहेंगे।

चौपाल रूट

यहां पर फागू से लेकर देहा तक कम बर्फबारी होती है। ऐसे में इस रूट पर निजी व सरकारी बसें चलती रहेगी। देहा के आगे खिड़की तक भी बसें चलेगी, लेकिन इसके बाद रूट बर्फबारी के कारण बंद हो जाएंगे। छाेटे रूट इस बार बाधित नहीं होंगे।

X
shimla snow fall in winter
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..