Hindi News »Himachal Pradesh News »Shimla News» Worms Threatened By Global Warming

ग्लोबल वॉर्मिंग से सिर्फ इंसान ही नहीं, कीड़ों को भी खतरा

Bhaskar News | Last Modified - Feb 02, 2018, 06:50 AM IST

रिसर्चरों ने बीटल यानि गुबरैला पर किए शोध के आधार पर ये बात कही है।
  • ग्लोबल वॉर्मिंग से सिर्फ इंसान ही नहीं, कीड़ों को भी खतरा
    डेमोफोटो

    ओटावा.मौसम में लगातार हो रहे खतरनाक बदलावों का असर सिर्फ इंसानों पर ही नहीं हो रहा, बल्कि दुनिया को छोटे-छोटे कीड़ों पर भी हो रहा है। शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया है कि धरती का तापमान बढ़ने से कीड़ों का आकार छोटा हो रहा है। रिसर्चरों ने बीटल यानि गुबरैला पर किए शोध के आधार पर ये बात कही है।

    कनाडा में ब्रिटिश काउंसल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि रिसर्च के आधार पर ये माना जा सकता है कि मौसम में हो रहा बदलाव जैसे कि ग्लोबल वॉर्मिंग दुनिया के सबसे छोटे जीवों में से एक, कीड़ों के आकार को भी छोटा कर रहे हैं। वैज्ञानिकों ने कनाडा के विभिन्न इलाकों से आठ प्रजातियों के कुल 6500 बीटल की तस्वीरें खीचीं। ये तस्वीरें पिछले सौ सालों से लगातार खींचकर संभालकर रखी हुई हैं। फिर वैज्ञानिकों ने इन सभी तस्वीरों का अध्ययन किया और पाया कि समय के साथ बड़े आकार वाले कीड़े छोटे हो गए हैं। चार सबसे बड़ी प्रजातियों के बीटल्स के आकार में 20 प्रतिशत की गिरावट हुई है, वो भी सिर्फ पिछले 45 सालों में। इस अध्ययन को 'जनरल ऑफ एनिमल इकोलॉजी'में प्रकाशित किया गया है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Shimla News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Worms Threatened By Global Warming
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From Shimla

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×