Hindi News »Himachal »Shimla» कालाअंब-पांवटा साहिब राष्ट्रीय उच्च मार्ग के सुधार पर व्यय होंगे 53 करोड़: बिंदल

कालाअंब-पांवटा साहिब राष्ट्रीय उच्च मार्ग के सुधार पर व्यय होंगे 53 करोड़: बिंदल

कालाअंब-पांवटा साहिब राष्ट्रीय उच्च मार्ग -07 के सुधार व चौड़ा करने के लिए भारत सरकार द्वारा 53 करोड़ की राशि स्वीकृत...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 02:05 AM IST

कालाअंब-पांवटा साहिब राष्ट्रीय उच्च मार्ग -07 के सुधार व चौड़ा करने के लिए भारत सरकार द्वारा 53 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। जिसके अंतर्गत इस मार्ग पर 133 पुलियों के निर्माण पर 32 करोड़ 14 लाख की राशि व्यय ही जा रही है। यह जानकारी विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने शनिवार को नाहन के समीप बनकला में एक जनसभा का संबोधित करते हुए दी । उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 के दौरान केंद्र में भाजपा सरकार के बनने के उपरांत इस राष्ट्रीय उच्च मार्ग के सुुदृढिक़रण के लिए उनके द्वारा मामला प्रभावी ढंग से उठाया गया था और भारत सरकार द्वारा इस मार्ग को चौड़ा करने के लिए उदारता से धनराशि स्वीकृत की गई है। इस राष्ट्रीय उच्च मार्ग के अस्तित्व मेें आने के उपरांत पहली बार इतनी धनराशि स्वीकृत हुई है। डा. बिंदल ने कहा कि आगामी 13 अपै्रल को बनकला पुल का मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा उद्घाटन किया जाना प्रस्तावित है । मार्कंडेय नदी पर बने इस पुल के निर्माण पर छ: करोड़ की राशि व्यय की गई है ।

विधानसभा अध्यक्ष द्वारा सुकेती में मुख्यमंत्री के सिरमौर प्रवास कार्यक्रम बारे लोगों के साथ एक बैठक करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के 12 अपै्रल के प्रस्तावित कार्यक्रम के दौरान पहला कार्यक्रम सुकेती में होगा। जहां पर मुख्यमंत्री द्वारा 11 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाली कालाअंब- सुकेती- विक्रमबाग- खजूरना सडक़ के निर्माण कार्य का भूमि पूजन करने के उपरांत एक जनसभा को संबोधित करेंगे । यह सडक़ पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण होगी और इस सडक़ का नामकरण मार्कंडेय वैली के नाम से किया जाएगा। ताकि पर्यटकों इस सडक़ से सुकेती स्थित दुर्लब जीवाश्म संग्रहालय को देखने का अवसर मिलेगा।

2013-14 में शंभूवाला क्षेत्र में फटा बादल

इस क्षेत्र के लोगों को स्मरण करवाते हुए कहा वर्ष 2013-14 के दौरान शंभूवाला क्षेत्र में बादल फ टने से भारी नुकसान हुआ था और बनकला में पुल न होने के कारण मार्कंडेय नदी में भारी बाढ़ आने पर एक महिला की डूबने से मौत हुई थी। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा इस पुल को विधायक प्राथमिकता में डाला गया था और पुल के निर्माण के लिए धनराशि का प्रावधान करके इस पुल का निर्माण करवाया गया है । उन्होंने कहा कि इस पुल के बनने से इस क्षेत्र के अनेक गांव के लोगों को सुविधा मिलेगी और पुल से इस सडक़ को आगे रूखड़ी तक निर्मित करने की योजना है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shimla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×