• Hindi News
  • Himachal
  • Shimla
  • एनटीएसई, एनएमएमएस परीक्षा का परिणाम घाेषित
--Advertisement--

एनटीएसई, एनएमएमएस परीक्षा का परिणाम घाेषित

Shimla News - सोलन | राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) व राष्ट्रीय साधन एवं योग्यता छात्रवृत्ति परीक्षा (एनएमएमएस) का...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 02:05 AM IST
एनटीएसई, एनएमएमएस परीक्षा का परिणाम घाेषित
सोलन | राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) व राष्ट्रीय साधन एवं योग्यता छात्रवृत्ति परीक्षा (एनएमएमएस) का परिणाम घोषित किया गया। एनटीएसई परीक्षा में सेंट एडवर्ड स्कूल शिमला के फिलेमोन कुरैकोस ने सबसे ज्यादा अंक हासिल कर प्रथम स्थान हासिल किया। प्रोग्राम को ऑर्डिनेटर बीएस मेहता ने बताया कि यह परीक्षा एससीईआरटी सोलन की ओर से 5 नवंबर को प्रदेश के 12 जिलों के 37 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई थी। इसमें विभिन्न स्कूलों में दसवीं कक्षा में अध्ययनरत 5206 छात्रों ने भाग लिया था, जबकि एनएमएमएस परीक्षा में 2560 छात्रों ने यह परीक्षा दी। एनटीएसई में 26 छात्रों का छात्रवृति चयन किया जाना है, जोकि मानव संाधन मंत्रालय द्वारा निर्धारित किया गया था, जबकि एनएमएमएस में 832 छात्रों को छात्रवृत्ति दिए जाने का प्रावधान है।

इस वर्ष 832 छात्रों को एनएमएमएस छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी, जिसमें बिलासपुर जिला के 49, चंबा से 77, हमीरपुर से 49, कांगड़ा से 144, किन्नौर से 32, कुल्लू से 62, लाहौल-स्पीति से 6, मंडी से 130, शिमला से 86, सिरमौर से 74, सोलन से 65 और ऊना के 58 छात्रों का चयन हुआ है। चयनित छात्रों को छात्रवृत्ति में 500 रुपए मासिक मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा चार वर्षों तक दिए जाएंगे।एनटीएसई में 32 छात्रों का चयन द्वितीय चरण की परीक्षा के लिए हुआ है, जो 13 मई को आयोजित की जाएगी। इसमें सामान्य वर्ग के 23 (19+4), अनुसूचित जाति के 4, अनुसूचित जनजाति के 4 (2+2) और शारीरिक अक्षमता वर्ग में 1 छात्र का चयन हुआ है।

वेबसाइट पर भी उलब्ध

एससीईआरटी सोलन की कार्यवाहक प्रिंसिपल प्रो. रीटा शर्मा ने बताया कि परीक्षा परिणाम एससीईआरटी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। उन्होंने चयनित छात्रों, उनके स्कूल स्टाफ व अभिभावकों को बधाई दी है।

X
एनटीएसई, एनएमएमएस परीक्षा का परिणाम घाेषित
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..