शिमला

--Advertisement--

15 फरवरी तक चलेगी जॉय राइड ट्रेन

शिमला और शोघी के बीच चलने वाली जॉय राइड ट्रेन विंटर सीजन में 15 फरवरी तक चलेगी। नार्दन रेलवे ने वल्र्ड हैरिटेज ट्रेक...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 02:05 AM IST
शिमला और शोघी के बीच चलने वाली जॉय राइड ट्रेन विंटर सीजन में 15 फरवरी तक चलेगी। नार्दन रेलवे ने वल्र्ड हैरिटेज ट्रेक पर शिमला और शोघी के बीच जॉय राइड ट्रेन को पहली बार 11 जनवरी 2018 को शुरू किया था। इसे रेलवे ने 15 फरवरी तक चलाने का निर्णय लिया है। जिस दिन गाड़ी को पैसेंजर होते हैं यह ट्रेन चलाया जाता है। हिमाचल प्रदेश में विंटर सीजन समाप्त होने को है और अब तक एक ही बार बर्फबारी हुई है।

इससे विंटर सीजन में हिमाचल आने वाले पर्यटकों की संख्या पिछले वर्षों की तुलना में कम रही। हिमाचल प्रदेश में पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा देने और बाहरी राज्यों से हिमाचल घूमने आने वाले पर्यटक भी छुक-छुक गाड़ी का आनंद ले सकें, इस उद्देश्य से नार्दन रेलवे ने वल्र्ड हैरिटेज ट्रेक पर 11 जनवरी को जॉय राइड ट्रेन शुरू की है। रेलवे विंटर सीजन के बाद समर सीजन में भी जॉय ट्रेन चला सकता है। नेरोगेज जॉय ट्रेन में पर्यटक शिमला के निकटवर्ती के पांच खूबसूरत रेलवे स्टेशनों के साथ-साथ शिमला की प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ उठा सकते हैं।

स्पेशल टूअर पैकेज लॉन्च कर लुभाया जा सकता है पर्यटकों को

भारतीय पर्वतीय रेलवे के विरासतीय मूल्यों को मान्यता प्रदान करने के लिए यूनेस्को ने इस ट्रैक को हेरिटेज स्टेटस दिया। 2008 में कालका-शिमला ट्रैक को ये दर्जा दिया। विश्व धरोहर का दर्जा मिलने के बाद हिमाचल प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की आमद में तो बढ़ोतरी हुई। उत्तर रेलवे के साथ तालमेल बिठाकर हिमाचल का पर्यटन विभाग स्पेशल टूअर पैकेज लांच कर पर्यटकों को लुभाया जा सकता है। इसमें जॉय ट्रेन अहम भूमिका निभा सकती है। इससे जहां प्रदेश की आमदनी बढ़ेगी, वहीं रेलवे के राजस्व में भी इजाफा होगा। हिमाचल प्रदेश में पर्यटन की आपार संभावनाएं है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता, झरने, चट्टानें आदि बाहरी राज्यों व विदेशी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

X
Click to listen..