Hindi News »Himachal »Shimla» नेचर का मजा लेना है तो चले अाइए क्रेगनैनो, ट्यूलिप गार्डन तैयार

नेचर का मजा लेना है तो चले अाइए क्रेगनैनो, ट्यूलिप गार्डन तैयार

मशोबरा से लगभग दो किलोमीटर की दूरी पर क्रेगनैनो में वन विभाग की ओर से नेचर पार्क डेवलप किया जा रहा है। बाहरी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 02:05 AM IST

नेचर का मजा लेना है तो चले अाइए क्रेगनैनो, ट्यूलिप गार्डन तैयार
मशोबरा से लगभग दो किलोमीटर की दूरी पर क्रेगनैनो में वन विभाग की ओर से नेचर पार्क डेवलप किया जा रहा है। बाहरी राज्यों से शिमला घूमने आने वाले पर्यटक और स्थानीय लोग भी इस नेचर पार्क में प्रकृति का पूरा आनंद ले सकते हैं।

यहां पर नेचर ट्रेल, कैंप फायर एरिया, फैमिली पिकनिक स्पॉट, ट्री हाउस, टेंटिंग साइट का पर्यटक आनंद ले सकते हैं। इसके साथ ही एमपी थियेटर, हिमाचल में पाए जाने वाले वनस्पति और वन्य जीवों का इंटरप्रेटेशन सेंटर, योगा पार्क, लेजर शो, कैफेट एरिया, सावेनियर शॉप, चिल्ड्रन प्ले एरिया, इन सब चीजों को व्यवस्था वन विभाग की ओर से पर्यटकों के लिए की जाएगी। इस पार्क को तैयार करने के लिए वन विभाग का लगभग ढाई करोड़ रुपए का खर्च आएगा। अभी तक वन विभाग 80 लाख रुपए का काम करवा चुका है।

पिछले काफी समय से इस पार्क की दशा खराब हो गई थी। वन विभाग की ओर से इसे नेचर पार्क बनाने की पहल की गई है। अभी इस पार्क का काम चल रहा है इसके साथ ही यह पार्क पर्यटकों के लिए पिछले तीन महीने से खोल दिया है जिससे 25 से तीस हजार रुपए महीने के हिसाब से तीन महीने में इस पार्क नेचर पार्क ने एक लाख रुपए कमा लिए है।

साढ़े 9 हेक्टेयर में बनेंगे छोटे-छोटे गार्डन हिमाचल प्रदेश का पहला ट्यूलिप गार्डन क्रेगनैनो में बनकर तैयार हो गया है जो अाने वालों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगा। साढ़े 9 हेक्टेयर में छोटे-छोटे गार्डन बनाए जा रहे हैं। चंडीगढ़ से लाए चार वैरायटी के 500 पौधे लगाए गए हैं। हर साल सीजनेबल लगाए जाएंगे।

लेजर शो भी होगा डीएफओ ग्रामीण अमित शर्मा ने कहा कि आने वाले समय में लेजर शो की व्यवस्था यहां पर सिंगापुर, हैदराबाद की तर्ज पर की जाएगी। लेजर शो के माध्यम से टूरिस्ट के लिए थीम हिमाचल की संस्कृति आैर जैव विविधता पर रखा जाएगा। जिसमें लगभग 250 पर्यटकों के लिए व्यवस्था रहेगी। इसमें शाम के समय पर्यटक कार्यक्रम का आनंद ले सकते है। हिमाचल में पाए जाने वाले वनस्पति और वन्य जीवों का इंटरप्रेटेशन सेंटर का शिलान्यास यहां पर मुख्यमंत्री से जल्द ही करवाया जाएगा। वन विभाग की ओर से इस नेचर पार्क को इस तरह से तैयार किया जा रहा है कि अगर बाहरी राज्यों से कोई भी टूरिस्ट इस पार्क में घूमने आए तो सुबह से शाम तक आराम से यहां घूम सकते हैं। इसके लिए यहां पर टिकट विंडो लगा दी गई है। कंप्यूटराइज टिकट टूरिस्टों को दिए जाते है। इसमें बच्चों के लिए दस रुपए और इसके अलावा अन्य लोगों के लिए बीस रुपए की टिकट रखी गई है।

तैयार हाेने के बाद सोसायटी करेगी देखरेख वन विभाग इसे शिमला वन वृत्त इको टूरिज्म सोसाइटी के माध्यम से चलाएगा। वन विभाग अभी इसे तैयार करेगा। इसके बाद सोसाइटी को ट्रांसफर करेगा। सोसाइटी ही इसका रखरखाव करेगी।

एेसी कई प्राकृतिक नजारे क्रेगनैनो में देखने को मिलेंगे।

क्रेगनैनो नेचर पार्क का कार्य चल रहा है। वन विभाग इस पार्क को जल्द से जल्द तैयार करेगा। पर्यटकों की सुविधा के अनुसार इस पार्क को तैयार किया जा रहा है। हिमाचल का पहला ट्यूलिप गार्डन बनकर तैयार हो गया है। इसमें पर्यटकों को नेचर के प्रति व वन्य जीवों के प्रति जागरूक किया जाएगा। चीफ कंजरवेटर नागेश गुलेरिया

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shimla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×