Hindi News »Himachal »Shimla» सवा अाठ करोड़ में पक्के होंगे शहर के सभी नाले ताकि सेफ रहें सभी घर

सवा अाठ करोड़ में पक्के होंगे शहर के सभी नाले ताकि सेफ रहें सभी घर

बरसात के दिनों में नाला भरने की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए निगम प्रशासन ने शहर के सभी 79 नालों की चैनेलाइजेशन...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 02:10 AM IST

सवा अाठ करोड़ में पक्के होंगे शहर के सभी नाले ताकि सेफ रहें सभी घर
बरसात के दिनों में नाला भरने की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए निगम प्रशासन ने शहर के सभी 79 नालों की चैनेलाइजेशन करने का फैसला लिया है। इसके लिए प्रशासन ने 8.37 करोड़ रुपए खर्च करने के लिए सरकार से भी मंजूरी ले ली है। अम्रुत मिशन के तहत स्टॉर्म वाटर ड्रेन प्रोजेक्ट को मंजूरी प्रदान की गई है। गौर रहे कि बरसात के दिनों में नालों के भरने से शहर के कई हिस्सों में भारी नुकसान हो चुका है। कृष्णानगर में नाला भरने की वजह से कई घरों को नुकसान पहुंचा था और दर्जन भर परिवारों को अपने भवनों से हाथ धोना पड़ा था। नालों की चैनेलाइजेशन के प्रोजेक्ट को नगर निगम के सदन से भी मंजूरी प्रदान कर दी गई है। अब निगम प्रशासन जल्द ही इन नालों की चैनेलाइजेशन के काम का टैंडर जारी कर बरसात से पहले काम पूरा करने की तैयारियां में लगा हुआ है। मेयर कुसुम सदरेट का कहना है कि नालों की चैनेलाइजेशन के लिए फंड निगम के पास पर्याप्त मात्रा में है और इन कार्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

पहले फेज में 15 नालों के लिए 2.37 करोड़ हुए थे मंजूरअम्रुत मिशन के तहत 2016 17 के लिए 2.37 करोड़ रुपए मंजूर किए गए थे। इस राशि से 15 नालों की चैनेलाइजेशन का काम मंजूर हुआ था। इनमें से कृष्णानगर के तीन बड़ नालों के लिए 57 लाख रुपए खर्च करने के लिए सेंक्शन हुए थे। इसके अलावा बेनमोर वार्ड के धोबीघाट से बाली कॉटेज नाले के लिए 20 लाख रुपए की राशि मंजूर की गई थी।

छोटा शिमला पार्किंग के पास एसे हुई नाले की चैनेलाइजेशन।

यहां 6 करोड़ से 64 का होगा चैनेलाइनजेशनस्टेट लेवल टेक्निकल कमेटी में 64 नालों के लिए 6 करोड़ रुपए की राशि मंजूर हुई है। इसमें भराड़ी वार्ड में तीन नाले, कैथू और अन्नाडेल वार्ड में एक एक काम, समरहिल वार्ड में दो नालों की चैनेलाइजेशन की जाएगी। टुटू वार्ड में तीन काम किए जाएंगे। मझयाठ वार्ड में एक, बालूगंज में दो, कच्चीघाटी में 1, टूटीकंडी में दो, नाभा वार्ड में 2, फागली में 2, जाखू में दो, बेनमोर में दो, इंजनघर में दो, मशोबरा में दो, शांतिविहार में दो, भट्टाकुफर में एक, सांगटी में दो, मल्याणा में तीन काम, पंथाघाटी वार्ड में दो, कसुम्पटी में तीन, छोटा शिमला में चार काम, विकासनगर में चार, कंगणाधार में तीन, पटयोग में दो, न्यू शिमला में दो, खलीनी वार्ड में तीन और कनलोग वार्ड में चार नालों की चैनेलाइजेशन का काम किया जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shimla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×