• Home
  • Himachal Pradesh News
  • Shimla News
  • जहां चोरी हो रही सोलर स्ट्रीट लाइट्स की बैटरी, वहां लगाई जाएंगी एलईडी लाइट्स
--Advertisement--

जहां चोरी हो रही सोलर स्ट्रीट लाइट्स की बैटरी, वहां लगाई जाएंगी एलईडी लाइट्स

शहर में लगी 1000 सोलर स्ट्रीट लाइट्स की बैटरियों की चोरी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए अब निगम प्रशासन ने इन लाइटों को...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 02:10 AM IST
शहर में लगी 1000 सोलर स्ट्रीट लाइट्स की बैटरियों की चोरी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए अब निगम प्रशासन ने इन लाइटों को एकांत स्थान से हटाने का फैसला लिया है और यहां एलईडी लाइट्स लगाई जाएंगी। सोलर लाइट्स अपब्लिक प्लेस में लगेंगी। कई दिनों से एकांत में लगी सोलर स्ट्रीट लाइट्स की बैटरियां चोरी हो रही हैं। नई बैटरी पर प्रशासन को 9 हजार रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। हालांकि बैटरियों की चोरी को लेकर निगम प्रशासन एफआईआर भी दर्ज करवा चुका है और इस मामले में कुछ लोगों को भी हिरासत में लिया गया था।

इसे देखते हुए प्रशासन ने एहतियात के तौर पर ऐसी सभी साेलर लाइटों को बदलने का फैसला लिया है जहां से बैटरी चोरी होने की अधिक संभावनाएं हैं। जिन स्थानों से सोलर लाइटों को बदला जाएगा उनके स्थान पर प्रशासन ने एलईडी स्ट्रीट लाइटों को लगाने का फैसला लिया है ताकि लोगों को रात में दिक्कत का सामना न करना पड़े।

निगम प्रशासन के पास वर्तमान में 11 बैटरियां स्टॉक में हैं और इन बैटरियों को चोरी हुए स्थानों में लगाने के बाद नई कोई भी बैटरियां नहीं खरीदी जाएंगी। निगम प्रशासन ने सोलर लाइटों को लेकर पार्षदों और लोगाें की जिम्मेवारी भी तय की है ताकि चोरी की घटनाओं में कमी आ सके। प्रशासन का कहना है कि स्ट्रीट लाइटों के खराब होने पर टोल फ्री नंबर पर शिकायत की जा सकती है। इसके अलावा प्रशासन ने शहर की स्ट्रीट लाइटों की देखरेख का काम करने वाली कंपनी ईईएसएल को समय समय पर निगम प्रशासन को लोगों की शिकायतों पर क्या कार्रवाई की गई है इसकी रिपोर्ट दी जाए।