Hindi News »Himachal »Shimla» रात को राजभवन के अंदर तक पहुंच गया एक युवक

रात को राजभवन के अंदर तक पहुंच गया एक युवक

राजभवन में मंगलवार आधी रात एक युवक घुस गया। देर रात्रि करीब डेढ़ बजे युवक ने राजभवन परिसर पहुंचकर सुरक्षा...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 01, 2018, 02:10 AM IST

राजभवन में मंगलवार आधी रात एक युवक घुस गया। देर रात्रि करीब डेढ़ बजे युवक ने राजभवन परिसर पहुंचकर सुरक्षा कर्मियों के होश ही उड़ा दिए। इससे पहले कि युवक के बारे में किसी को पता चलता, कर्मचारियों ने उसे पकड़ लिया और गेट से बाहर ले गए। हालांकि, सुरक्षा कर्मियों ने युवक को भवन में घुसने से पहले धर लिया, मगर इस घटना ने राजभवन में महामहिम की पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी। राजभवन सुरक्षा के लिहाज से सबसे सुरक्षित समझा जाता है। इसकी वजह है कि यहां सुरक्षा का रात दिन कड़ा पहरा रहता है।

रात दिन 30 से अधिक जवान सुरक्षा में तैनात रहते हैं। भवन के अंदर कोई घुस न सके, इस पर नजर रखने को 15 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। बाहर से कंटीली तार, सोलर फैंसिंग भी करवाई गई है। इतने मजबूत सुरक्षा इंतजामों के बीच युवक अंदर घुस गया।

मंगलवार रात इतनी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था को सेंधकर युवक करीब डेढ़ बजे अंदर धमक गया

15 सीसीटीवी कैमरे, 30 से ज्यादा सुरक्षा कर्मी फिर भी ‘महामहिम’ सुरक्षित नहीं

सुरक्षा दीवार को फांद कर पहुंचा अंदर, सोलर फैंसिंग भी है राजभवन में प्रारंभिक जांच में पता चला है कि युवक राजभवन के ऊपर रोड पर लगी सुरक्षा दीवार को फांदकर अंदर घुसा। हैरत की बात यह है कि इसमें कंटीली तारें भी लगी थी। तारों के बीच से अंदर घुसने से युवक को चोटें भी आई है। कंटीली तारों के बीच युवक के अंदर घुसने से साफ है कि वह किसी न किसी गलत इरादे से अंदर पहुंचा होगा। क्योंकि अगर युवक गलती से अंदर जा रहा होता तो कंटीली तारों में खरोंच आने के बाद उसे होश जरूर आता और वह अंदर जाने की हिम्मत भी नहीं करता।

छोटा शिमला थाना से पुलिस बुलाई, किया हवालेदेर रात परिसर के अंदर पहुंचे युवक को सुरक्षा कर्मियों ने पकड़ने के बाद पुलिस के हवाले किया। रात को जैसे ही युवक के परिसर के अंदर पहुंचने के बारे में पता चला तो सुरक्षा कर्मी उसे गेट के बाहर ले आए। ताकि वे शोर शराब न करे। छोटा शिमला थाना से पुलिस बुलाई गई। सूचना पर थाने से पुलिस पहुंची और उसे साथ ले आई। थाने में पूछताछ करने के बाद पुलिस ने युवक को छोड़ दिया। युवक ने पूछताछ में अपना नाम गोपिंद्र निवासी सिरमौर बताया। उसने बताया कि उसका क्वार्टर राजभवन से थोड़ा ऊपर है। शिमला में मजदूरी का काम करने वाले युवक ने बताया कि रात को जब वह अपने क्वार्टर जा रहा था तो रास्ता भटक कर अंदर चला गया।

ऐसी फैंसिंग के बाद भी युवक घुस गया। फोटो: जया शर्मा

सवाल: तीसरी आंख से पहरा, युवक कैसे नहीं दिखा सुरक्षा कर्मियों के अलावा राजभवन में तीसरी आंख का भी पहरा है। राजभवन के चारों तरफ सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। दो जगह इसकी मानिटरिंग होती है। हैरत की बात यह है कि युवक को किसी ने अंदर प्रवेश करते क्यों नहीं देखा। रिसेप्शन और एडीसी रूम में स्थित कंट्रोल रूप में कैमरों पर साफ देखा जा सकता था कि कोई सुरक्षा को तोड़ कर प्रवेश करने की फिराक में हैं। इन दोनों ही स्थानों पर ऐसा कुछ देखा नहीं गया। यदि इन दोनों ही स्थलों पर कोई अलर्ट होता तो सूचना के मुताबिक पहले ही युवक को रोका जा सकता था।

युवक पर कोई मामला दर्ज नहींएसपी शिमला ओमापति जम्वाल ने बताया कि राजभवन के सुरक्षा कर्मियों ने सूचना पर छोटा शिमला से पहुंची तुरंत मौके पर पहुंची और युवक को अपने कब्जे में लिया। उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान युवक ने बताया कि वह गलती से अंदर घुस गया था। सुबह पुलिस ने युवक के रिश्तेदार को भी बुलाया था और उसने भी युवक के आचरण के बारे में पता किया गया। युवक के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shimla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×