• Hindi News
  • Himachal Pradesh News
  • Shimla News
  • प्लास्टिक से होगी सड़कों की टारिंग, चार रुपए प्रति किलो की दर से खरीद करेगा शहरी विकास विभाग
--Advertisement--

प्लास्टिक से होगी सड़कों की टारिंग, चार रुपए प्रति किलो की दर से खरीद करेगा शहरी विकास विभाग

प्रदेश में सड़क निर्माण कार्य के लिए अब प्लास्टिक को इस्तेमाल में लाया जाएगा। इसके लिए लोक निर्माण विभाग शहरी...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:10 AM IST
प्रदेश में सड़क निर्माण कार्य के लिए अब प्लास्टिक को इस्तेमाल में लाया जाएगा। इसके लिए लोक निर्माण विभाग शहरी विकास विभाग से प्लास्टिक खरीदेगा। प्रदेश को पूरी तरह से पॉलिथीन मुक्त बनाने के लिए विभाग प्रदेश में प्लास्टिक सड़क का निर्माण करेगा। इससे पहले विभाग 2010-11 में प्लास्टिक से सड़क का निर्माण कर चुका है। शिमला के जाठिया देवी रोड और कांगड़ा में विभाग प्लास्टिक सड़क का निर्माण कर चुका है। विभाग दोबारा से इस तकनीक को अपना कर न केवल प्रदेश को प्लास्टिक मुक्त करेगा बल्कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति भी अपनी जिम्मेवारी निभाएगा। प्रदेश को पॉलिथीन मुक्त राज्य घोषित करने के बाद अभी भी कुछ खाद्य पदार्थों की बिक्री प्लास्टिक के पैकेट में हो रही है। इसमें दूध, ब्रेड, खाने का तेल आदि कई सामान शामिल है। प्लास्टिक के इस वेस्ट मेटीरियल को विभाग सड़क निर्माण के दौरान पूरी तरह से ठिकाने लगाएगा और प्रदेश को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान देगा।

65 माइक्रो से कम का प्लास्टिक किया जाएगा इस्तेमाल: प्लास्टिक सड़क निर्माण के लिए विभाग सभी तरह के प्लास्टिक को इस्तेमाल में न ला कर केवल कुछ प्लास्टिक को इस्तेमाल में लाएगा। विभाग केवल 65 माइक्रो से कम का पॉलिथीन ही सड़क निर्माण के लिए इस्तेमाल में लाएगा। इसमें दूध, तेल के खाली पैकेट के अलावा कई और पॉलिथीन जो 65 माइक्रो से कम के होंगे उन्हें सड़क निर्माण के लिए इस्तेमाल में लाया जाएगा।

प्रदेश को पॉलिथीन मुक्त बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग ने लिया फैसला

ऐसे इस्तेमाल में लाया जाएगा प्लास्टिक

प्लास्टिक सड़क निर्माण के लिए विभाग प्लास्टिक को मशीन के माध्यम से छोटे छोटे टुकड़ों में काटेगा। इसे बाद में बिटुमिन (तारकोल )के बीच में मिलाया जाएगा। जहां पर सड़क का निर्माण किया जाना है वहां पर प्लास्टिक मिले बिटुमिन को इस्तेमाल में लाया जाएगा और प्लास्टिक सड़क का निर्माण किया जाएगा।

पॉलिथीन बेच कर शहरी निकाय जुटा सकेगा आय| लोक निर्माण विभाग के इस प्रयास से शहरी निकायों को दोहरा लाभ होगा। एक तो इससे जहां शहरी निकायों का प्लास्टिक का कचरा विभाग सड़क निर्माण के दौरान ठिकाने लगाएगा दूसरा शहरी निकाय लोक निर्माण विभाग को प्लास्टिक बेच कर अपनी आय को बढ़ा सकेंगे।

शहरी विकास विभाग से मांगा प्लास्टिक का कचरा


X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..