• Hindi News
  • Himachal
  • Shimla
  • 24 हजार लोगों ने अगर बिल जारी होने के 15 दिनों में प्रॉपर्टी टैक्स भरा तो उन्हें मिलेगी10 फीसदी छूट
--Advertisement--

24 हजार लोगों ने अगर बिल जारी होने के 15 दिनों में प्रॉपर्टी टैक्स भरा तो उन्हें मिलेगी10 फीसदी छूट

Shimla News - समय पर प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने वाले 24 हजार टैक्स पेयर्स को नगर निगम एक बेहतर आॅफर लेकर आया है। नगर निगम से...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:10 AM IST
24 हजार लोगों ने अगर बिल जारी होने के 15 दिनों में प्रॉपर्टी टैक्स भरा तो उन्हें मिलेगी10 फीसदी छूट
समय पर प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने वाले 24 हजार टैक्स पेयर्स को नगर निगम एक बेहतर आॅफर लेकर आया है। नगर निगम से प्रॉपर्टी टैक्स के बिल जारी होने के 15 दिनों के भीतर टैक्स जमा करवाने वाले भवन मालिकों को टैक्स के भुगतान में 10 फीसदी की छूट मिल जाएगी।

सोमवार यानी 2 अप्रैल से नगर निगम लोगों को नए वित्त वर्ष के प्रॉपर्टी टैक्स के बिल जारी करना शुरू करेगा। ऐसे में जो भवन मालिक बिल जनरेट होने के 15 दिनों के भीतर टैक्स जमा करवा देंगे, उन्हें इस छूट में बिल का 90 फीसदी ही चुकाना पड़ेगा, लेकिन जो प्रॉपर्टी टैक्स देने के डिफाल्टर हैं, उन्हें यह छूट प्रदान नहीं की जाएगी।

ऐसे डिफाल्टर्स जिन्होंने 31 मार्च तक भी टैक्स जमा नहीं करवाया है, दन पर ब्याज की दरों में एक फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है, लेकिन जिन डिफाल्टर्स ने पिछले चार वर्षों से टैक्स जमा नहीं करवाया है, उनसे तो अब निगम प्रशासन 48 प्रतिशत ब्याज के साथ 5 फीसदी पैनल्टी भी वसूल करेगा। इतना ही नही निगम प्रशासन ने समय पर टैक्स जमा न करने वाले डिफाल्टर्स के खिलाफ राजस्व रिकार्ड में एंट्री और संपत्ति कुर्क करने की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं।

चार वर्षों से डिफाल्टर चल रहे लोगों को देना होगी 5 फीसदी पैनल्टी के साथ 48 फीसदी ब्याज

डिफाल्टरों से लेने हैं साढ़े तीन करोड़

निगम प्रशासन को लगभग 1200 प्रॉपर्टी टैक्स डिफाल्टर्स से 3.50 करोड़ की राशि वसूल करनी है। इनमें से कई ऐसे भी डिफाल्टर हैं, जिन्होंने पिछले चार से पांच वर्षों से टैक्स का भुगतान नहीं किया है। इन डिफाल्टर से वसूली करने के लिए निगम प्रशासन की ओर से कई बार नोटिस भी जारी किए जा चुके हैं। इसके अलावा टैक्स सेक्रेटरी और निगम आयुक्त भी कई बार बड़े टैक्स डिफाल्टरों से वसूली करने के लिए भेंट कर चुके हैं।

बोले आयुक्त | आयुक्त रोहित जमवाल ने बताया कि टैक्स की वसूली सोमवार से शुरू होगीनिगम की ओर से बिल जनरेट होने के 15 दिनों के भीतर टैक्स जमा करवाने पर निगम प्रशासन भवन मालिकों को टैक्स में 10 फीसदी की छूट प्रदान की जाएगी।

26 हजार लोगों से लेते हैं टैक्स | नगर निगम प्रशासन यूनिट एरिया मैथड के आधार पर शहर के 26 हजार भवन मालिकों से टैक्स की वसूली करता है। इनमें से 24 हजार के करीब भवन मालिक रूटीन में टैक्स की अदायगी कर देते हैं। निगम ने इस बार वसूले जाने वाले प्रॉपर्टी टैक्स से 20 करोड़ रुपए हासिल करने का लक्ष्य रखा है। निगम के पुराने हिस्से के अलावा न्यू मर्ज एरिया से शामिल हुए वार्डों से ये टैक्स वसूला जा रहा है। अब नई दरें तय करने के लिए पार्षदों की कमेटी बनी है।

X
24 हजार लोगों ने अगर बिल जारी होने के 15 दिनों में प्रॉपर्टी टैक्स भरा तो उन्हें मिलेगी10 फीसदी छूट
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..