Hindi News »Himachal »Shimla» Counting Of Votes Will Be Done In Strong Room Only

स्ट्रॉन्ग रूम में ही की जाएगी वोटों की गिनती, हर स्ट्रॉन्ग रूम पर 30 सुरक्षा कर्मी तैनात

शहर में सात जगह पर बनाए स्ट्रॉन्ग रूम, हर स्ट्रॉन्ग रूम पर 30 सुरक्षा कर्मी तैनात।

bhaskar news | Last Modified - Nov 11, 2017, 07:21 AM IST

  • स्ट्रॉन्ग रूम में ही की जाएगी वोटों की गिनती, हर स्ट्रॉन्ग रूम पर 30 सुरक्षा कर्मी तैनात
    शिमला.विधानसभा चुनाव में हर हल्के के प्रत्याशी अब अपने-अपने हल्के में ही विधानसभा के रिजल्ट सुन सकेंगे। प्रशासन हर विस क्षेत्र में बनाए गए स्ट्रॉन्ग रूम में ही वोटों की गिनती करेगा। जिला प्रशासन ने जिला में आठ विधानसभा क्षेत्रों में सात स्ट्रॉन्ग रूम बनाए हैं। वहीं 18 दिसंबर को गिनती का कार्य भी इन्हीं में किया जाएगा। वीरवार को मतदान के बाद देररात तक सभी स्ट्रॉन्ग रूम में जिला निर्वाचन अधिकारी रोहन चंद ठाकुर आरओ की निगरानी में ईवीएम मशीन रख दी गई। वहीं इनमें कड़ी सुरक्षा का पहरा लगा दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि स्ट्रॉन्ग रूम को पूरी तरह से सील किया गया है।
    इसके आसपास 100 मीटर के दायरे में किसी भी व्यक्ति के जाने पर पाबंदी लगाई गई है। 18 दिसंबर को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों अधिकारियों की निगरानी में ईवीएम इससे बाहर निकाली जाएगी। प्रशासन की ओर से स्ट्रॉन्ग रूम में कड़ी सुरक्षा कर दी गई है। इसमें एक-एक प्लाटून की तैनाती की गई है, हर प्लाटून में 30 सुरक्षा जवान हैं। इसमें सीआरपीएफ, आईटीबीपी, पुलिस होमगार्ड के जवान तैनात किए गए हैं। यह सुरक्षा कर्मी दिन रात इन स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा करेंगे। इन्हें आदेश जारी किए गए हैं कि स्ट्रॉन्ग रूम के 100 मीटर के दायरे में कोई भी व्यक्ति नहीं सकेगा। वहीं प्रशासनिक अधिकारी भी समय-समय पर इसकी सुरक्षा व्यवस्था की जांच करते रहेंगे।
    जिला शिमला के आठ विधानसभा क्षेत्रों में कुल 38 प्रत्याशी मैदान में है। वीरवार को इन सभी प्रत्याशियों का भाग्य मतदाताओं ने ईवीएम में बंद कर दिया था। अब सभी को 37 दिन का इंतजार करना होगा। प्रत्याशियों को 18 दिसंबर को पता चलेगा कि मतदाताओं ने उनके भाग्य में क्या लिखा है।
    लोगों को नहीं आएगी परेशानी
    पहलीबार डीसी ऑफिस शिमला में वोटों की गिनती नहीं होगी। इससे पहले शिमला शहरी ग्रामीण की वोटों की गिनती डीसी ऑफिस में की जाती थी। ऐसे में यहां पर भारी भीड़ हो जाती थी। मालरोड़, लोअर बाजार में लोगों का निकलना मुश्किल हो जाता था। वहीं डीसी ऑफिस में अपने कार्य करवाने के लिए आए लोगों को भी परेशानी होती थी। डीसी ऑफिस परिसर को सील किया जाता था। लोगों को अंदर नहीं आने दिया जाता था। मगर इस बार शहर के बाहर ही वोटों की गिनती होगी। इससे लोगों को कोई परेशानी नहीं होगी। लोग आसानी से डीसी एमसी ऑफिस में अपने का करवा सकेंगे।
    यहां बने हैं स्ट्रॉन्ग रूम
    प्रशासनकी ओर से जिला में सात स्ट्रॉन्ग रूम बनाए गए हैं। इसमें शिमला शहर को पोर्टमोर स्कूल में, शिमला ग्रामीण का संजौली कालेज में, कसुम्पटी का ब्वॉय स्कूल कसुम्पटी, ठियोग को आईटीआई जैश, रामपुर का ब्वाय स्कूल रामपुर, चौपाल का एसडीएम कार्यालय चौपाल में तथा जुब्बल कोटखाई रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र के लिए गर्ल स्कूल रोहड़ू में एक ही स्ट्रॉन्ग रूम बनाया गया है। अब इन्हीं में विधानसभा की गिनती का कार्य होगा।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shimla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×