--Advertisement--

प्रशासन की नई पहल - बर्फबारी की पड़ोसी राज्यों तक पहुंचेंगी हर सूचना

पड़ोसी राज्यों के नागरिकों के लिए भी पहले से ही एडवाइजरी मिल जाएगी।

Dainik Bhaskar

Nov 23, 2017, 04:34 AM IST
Every notification will reach the neighboring states of snowfall

शिमला. इस साल जनवरी में हुई भारी बर्फबारी से सबक लेते हुए प्रशासन ने शिमला शहर में बर्फबारी के दौरान पड़ोसी राज्यों के नागरिकों को बचाने के लिए नई पहल शुरू की है। इस बार शहर में बर्फबारी के दौरान किसी भी आपदा से निपटने के लिए पूरी तैयारियों के निर्देश दिए गए हैं तो पड़ोसी राज्यों के नागरिकों के लिए भी पहले से ही एडवाइजरी मिल जाएगी।


पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली सरकारों को शिमला जिला प्रशासन पहले से एडवाइजरी देकर किसी भी आपात स्थिति की जानकारी पहुंचा देगा। प्रदेश सरकारें अपने जिलों के डीसी के माध्यम से शिमला में भारी बर्फबारी के दौरान न आने जैसी जरूरी एडवाइजरी लोगों तक पहुंचाई जाएगी।


डीसी शिमला ने आने वाले सर्दियों के मौसम में शहर में किए जाने वाले जरूरी इंतजामों की मीटिंग में ये फैसला लिया गया। उन्होंने सभी एजेंसियों को हर जरूरी कदम पहले से उठाने के भी निर्देश दिए हैं। लोक निर्माण विभाग को रामपुर-रोहड़ू, हरिपुरधार-कुपवी, झिकनीपुल चौपाल सड़कों को खुले रखने के लिए कहा गया। लोनिवि कुफरी से फागू, नारकंडा, खड़ा पत्थर, जुब्बल, चौपाल में ट्रबल स्पाट चिन्हित किए गए हैं। जिला के दूर-दराज क्षेत्रों में खाद्यान्नों, गैस व विद्युत की आपूर्ति बनाए रखने के व्यापक प्रबंध करने के आदेश दिए गए हैं। नगर निगम शिमला द्वारा शहर में सड़कों व अन्य मार्गो में यातायात को सुचारू रखने, पानी, बिजली की आपूर्ति, सुनिश्चित बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रबंध करने को कहा। वन विभाग के अधिकारियों को बर्फबारी के दौरान सड़क में गिरने वाले पेड़ों को तुरंत हटाने की समुचित व्यवस्था करने को कहा।

न फंसें पर्यटक, सड़के भी रहे खुली
डीसी शिमला रोहन चंद ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में तय किया गया कि सर्दियों के मौसम में पर्यटकों के साथ लोकल लोगों को भी किसी भी तरह की मुश्किल नहीं आनी चाहिए। जिला प्रशासन पड़ोसी राज्यों के पर्यटकों से संबंधित डीसी के मार्फत जरूरी गाइडलाइंस भेजेगा। मीटिंग में बर्फबारी से शिमला जिले में सार्वजनिक परिवहन को व्यवस्थित बनाए रखने के भी पूरे प्रबंध करने के निर्देश दिए गए।

अस्पतालों के पास फेंकेगे नमक
उपायुक्त ने शहर के सभी प्रमुख अस्पतालों की सड़कों को क्लियर रखने के भी निर्देश दिए हैं। कैंसर अस्पताल, आईजीएमसी, केएनएच अन्य ऐसी संपर्क सड़कों पर जहां लंबे समय तक बर्फ जमी रहती है उन सड़कों पर नमक फैलाकर बर्फ को जमने से रोकने के लिए कहा है। वहीं अस्पतालों में विद्युत आपूर्ति को सुचारू रखने के लिए डीजल भंडारण करने बारे में भी निर्देश दिए है।

X
Every notification will reach the neighboring states of snowfall
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..