स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाने के लिए केंद्र से मांगा 1160 करोड़ का बजट

Shimla News - स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्ष वर्धन से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:25 AM IST
Shimla News - a budget of 1160 crores from the center to improve health services
स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्ष वर्धन से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों को मजबूत बनाने और चिकित्सा सेवाओं में सुधार के लिए 1160 करोड़ रुपये प्रदान करने का आग्रह किया। स्वास्थ्य मंत्री ने प्रदेश में सात अन्य ट्रॉमा केंद्र स्थापित करने के लिए 3 करोड़ रुपये की राशि प्रत्येक केंद्र के लिए मंजूरी देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि पहाड़ी राज्य होने के कारण सड़क दुर्घटना से राज्य में मृत्यु दर अधिक है। उन्होंने कहा कि रामपुर ट्रॉमा सेंटर के लिए भी 4 करोड़ रुपये की भी आवश्यकता है। उन्होंने तीन जिला अस्पताल जो कि मेडिकल कॉलेज में परिवर्तित किए गए थे अाैर मौजूदा अाईजीएमसी शिमला को मजबूत बनाने के लिए 800 करोड़ रुपये की मांग की और कहा कि राज्य में विभिन्न स्वास्थ्य संस्थान को भी 295 करोड़ रुपये के बजट प्रावधान की जरूरत है। उन्होंने राज्य के लोगों के लिए मुफ्त डायग्नोस्टिक सेवाएं सुविधा प्रदान करने के लिए 200 करोड़ रुपये के बजट की भी मांग की।

70 % जेनेरिक दवाइयों का उत्पादन कर रहा है प्रदेश

परमार ने कहा कि प्रदेश भारत की 70 प्रतिशत जेनेरिक दवाइयों का उत्पादन कर रहा है और बद्दी में ड्रग जांच लैब स्थापित करने के लिए 15 करोड़ रुपये की पहले से ही स्वीकृति मिल चुकी है हालांकि लेब स्थापित करने के लिए अतिरिक्त 15 करोड़ रुपये के बजट की आवश्यकता है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री को अवगत करवाया कि कंडाघाट की मिलावट जांच लैब को भी एफएसएसएआई के वर्तमान मानकों को पूरा करने के लिए 10 करोड़ रुपये के अनुदान की आवश्यकता है।

उन्होंने डाॅ. हर्षवर्धन को अवगत करवाया कि राज्य में भारत सरकार का राष्ट्रीय एंबुलेंस सेवा (एनएएस)-108 के तहत संचालित की जा रही कुल 198 एम्बुलेंस में से 143 एम्बुलेंसों की परिचालन लागत वहन कर रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की कठिन भौगोलिक परिस्थिति के कारण एम्बुलेंस की तादात कम नहीं की जा सकती अथवा उन्होंने अन्य 55 एम्बुलेंसों के संचालन के लिए धनराशि प्रदान करने का अनुरोध किया। डा. हर्षवर्धन ने मांगों को ध्यानपूर्वक से सुना और उन पर गौर करने का आश्वासन दिया।

X
Shimla News - a budget of 1160 crores from the center to improve health services
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना