• Hindi News
  • Himachal
  • Shimla
  • Shimla News after 60 days of htv driving license training aartio39s counter sign will only be available if licensed

एचटीवी ड्राइविंग लाइसेंस की 60 दिन की ट्रेनिंग के बाद अब अारटीओ के काउंटर साइन होंगे जरूरी तभी मिल पाएगा लाइसेंस

Shimla News - प्रदेश भर में चल रहे ड्राइविंग स्कूल अब अपनी मनमानी से ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल सर्टिफिकेट जारी नहीं कर सकेंगे।...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:25 AM IST
Shimla News - after 60 days of htv driving license training aartio39s counter sign will only be available if licensed
प्रदेश भर में चल रहे ड्राइविंग स्कूल अब अपनी मनमानी से ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल सर्टिफिकेट जारी नहीं कर सकेंगे। सर्टिफिकेट को जारी करने से पहले इसकी पूरी वैरिफिकेशन संबंधित जिला के आरटीआे करेंगे। सर्टिफिकेट को जारी करने से पहले आरटीअाे के इस सर्टिफिकेट पर काउंटर हस्ताक्षर करना जरूरी कर दिया गया है। ऐसे में सर्टिफिकेट के नाम पर होने वाले फर्जीवाड़े पर पूरी तरह से रोक लग गई है। सरकार व ट्रांसपोर्ट कार्यालय से मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में कमर्शियल वाहनों को चलाने के लिए बनने वाले एचटीवी लाइसेंस के लिए लगभग 60 दिन की ट्रेनिंग जरूरी कर दी गई है। अारटीअाे कार्यालय से भी ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल पर कड़ी नजर रखी जाएगी, इसके बाद ही स्कूल की अाेर से इसका सर्टिफिकेट जारी किया जा सकता है। सहायक अारटीअाे रविंद्र शर्मा का कहना है कि ड्राइविंग स्कूलाें पर हमारी कड़ी नजर है। जाे 60 दिन की ट्रेनिंग करवाई जाती है, उस पर भी हमारी नजर बनी हुई है। ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल सर्टिफिकेट पर अारटीअाे के काउंटर हस्ताक्षर जरूरी है।

पहले यह नियम थे अभी तक की यह व्यवस्था थी की परिवहन कार्यालय बगैर कोई ट्रेनिंग या सर्टिफिकेट के ही ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर देता हैं। इससे उन लोगों के भी ड्राइविंग लाइसेंस बन जाते हैं, जिन्हें ड्राइविंग भी ठीक से नहीं आती है और ट्रैफिक नियमों की भी जानकारी नहीं होती है। इसके चलते सड़क हादसे बढ़ रहे हैं। अब इस पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए परिवहन विभाग ने यह कदम उठाया है।

ऐसे मिलेगा फायदा







सभी दस्तावेज अारटीअाे कार्यालय में जमा करवाने जरूरी कमर्शियल वाहनों के चलाने के लिए बनने वाले लाइसेंस एचटीवी के लिए ड्राइविंग स्कूल से सर्टिफिकेट लेना जरूरी होता है। अब यह सर्टिफिकेट तभी मिलेगा, जब ड्राइविंग स्कूल चलाने वाला व्यक्ति पूरे दस्तावेज आरटीअाे कार्यालय में जमा करवाएगा। इसमें ड्राइविंग स्कूल में ट्रेनिंग लेने वाले व्यक्ति का पूरा ब्याैरा रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है। अगर आरटीअाे को किसी भी तरह के गड़बड़झाले का पता लगता है ताे सर्टिफिकेट जारी नहीं हाेंगे। इससे पहले अपने स्तर पर ही ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल के मालिक सर्टिफिकेट जारी करते थे। इससे फर्जीवाड़े की अाशंका रहती थी। वह उन लाेगों को भी सर्टिफिकेट दे देते थे, जिन्होंने ट्रेनिंग ही नहीं ली होती थी।

X
Shimla News - after 60 days of htv driving license training aartio39s counter sign will only be available if licensed
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना