ठियोग में तूफान से सेब झड़े, कहीं टूटे पौधे

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:30 AM IST

Shimla News - ठियोग उपमंडल में बुधवार शाम और रात को आए तूफान, ओलावृष्टि और बारिश के कारण कई पंचायतों में सेब की फसल को भारी नुकसान...

Thiyog News - apple in a storm in a hurricane some broken plants
ठियोग उपमंडल में बुधवार शाम और रात को आए तूफान, ओलावृष्टि और बारिश के कारण कई पंचायतों में सेब की फसल को भारी नुकसान हुआ है। चियोग, टियाली, धरेच, ददास आदि पंचायतों में तूफान के कारण सेब के पौधों से फल बड़ी मात्रा में झड़ गए। टियाली के उपप्रधान हरिकिशन वर्मा ने बताया कि उनकी पंचायत के कई गावों में 25 से 30 प्रतिशत फसल झड़ गई है। इस तूफान से सेब के कई पेड़ टूट गए। जंगलों में भी पेड़ों के टूटने का अंदेशा है। इसी प्रकार अन्य पंचायतों में भी सेब को काफी नुकसान हुआ है। सेब के अलावा अन्य फलों के पौधों से भी तेज हवाओं के कारण फल जमीन पर आ गिरे।

बुधवार शाम आए तूफान के कारण फागू, गलु आदि पर्यटक स्थलों के अलावा कई पंचायतों में बिजली ठप हो गई और लोगों को बुधवार शाम से लेकर अगली सुबह तक बिजली के बिना गुजारा करना पड़ा। रहीघाट के पास फागू व आसपास के इलाकों को जाने वाली एचटी लाइन पर पेड़ टूटकर गिरने ये बिजली बाधित हो गई। इस कारण दस से अधिक पंचायतों की बिजली 20 घंटों तक गायब रही। तूफान के कारण ठियोग और आसपास के इलाकों में भी बुधवार शाम बिजली बंद हो गई, जिसे बाद में बहाल कर दिया। बिजली विभाग के एसडीओ ओमकार सिंह ने बताया कि एचटी लाइन टूटने के कारण फागू की ओर की पंचायतों में बिजली बाधित हो गई थी, जिसे वीरवार शाम तक दुरुस्त कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि तूफान के कारण ठियोग व आसपास कुछ समय के लिए बिजली बाधित हुई थी, जिसे ठीक कर दिया गया है। बाकी इलाकों में भी व्यवस्था को सुचारू करने का कार्य किया जा रहा है।

तूफान से टियाली पंचायत में टूटे सेब के पेड़, वहीं भराणा पंचायत में तूफान से गिरे हेलनेट।

हेलनेट जमीन पर आ गए ठियोग- बुधवार शाम ठियोग क्षेत्र में आए तूफान से भराणा पंचायत में भी बागवानों को भारी नुकसान हुआ। सेब के पौधों पर ओलों से बचने के लिए लगाए गए हेलनेट जमीन पर आए गए और बड़ी मात्रा में सेब के पौधों से फल झड़ गए। पंचायत के कराना, गटाल, गवास व भाज आदि कई गावों में तूफान ने सेब की फसल को भारी नुकसान पहुंचाया। बागवानों के अनुसार सेब की फसल को तो भारी नुकसान हुआ ही सेब के पौधों पर लाखों रुपए खर्च कर लगाए गए हेलनेट भी टूट गए। हेलनेट को लगाने के लिए लगे बांस टूटकर कई भागों में बंट गए। तूफान के कारण हेलनेट टूटने से सब की टहनियों को भी भारी नुकसान हुआ है। क्षेत्र के बागवानों ने सरकार से इस नुकसान की भरपाई के लिए मदद की गुहार लगाई है। उल्लेखनीय है कि ठियोग क्षेत्र में इस साल ओलों व तूफान से बागवानों किसानों को पिछले कुछ महीनों के काफी क्षति उठानी पड़ी है।

Thiyog News - apple in a storm in a hurricane some broken plants
X
Thiyog News - apple in a storm in a hurricane some broken plants
Thiyog News - apple in a storm in a hurricane some broken plants
COMMENT