अनुच्छेद 370 के बहाने हिमाचल से 118 हटाने की कवायद कर रही भाजपा:सिंघा

Shimla News - ठियोग के विधायक एवं माकपा नेता राकेश सिंघा ने प्रदेश व पंजाब के कुछ भाजपा नेताओं पर जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद-370...

Bhaskar News Network

Aug 14, 2019, 07:30 AM IST
Thiyog News - bjp trying to remove 118 from himachal under the pretext of article 370 singha
ठियोग के विधायक एवं माकपा नेता राकेश सिंघा ने प्रदेश व पंजाब के कुछ भाजपा नेताओं पर जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने के बाद हिमाचल से धारा-118 हटाने के लिए माहौल बनाने की निंदा की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता इसे कभी भी स्वीकार नहीं करेगी।

सिंघा मंगलवार को ठियोग में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने व राज्य का विभाजन कर केंद्र शासित बनाने के विरोध में आयोजित माकपा की विरोध रैली के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस देश में आरएसएस के दबाव में लोकतांत्रिक तरीके से सरकारों के निर्णयों का विरोध करने वालों को देशद्रोही साबित करने का प्रयास किया जा रहा है। वैचारिक तौर पर माकपा इस देश की एकता व अखंडता को कायम रखने के लिए सभी राज्यों के लोकतांत्रिक अधिकारों की रक्षा किए जाने के पक्ष में है। जम्मू-कश्मीर से जिस प्रकार से अनुच्छेद-370 को हटाया गया वह संवैधानिक कदम नहीं था। अंदेशा जताया कि केंद्र सरकार देश में मौजूद समस्याओं से लोगों खासकर युवाओं का ध्यान हटाने के लिए इस प्रकार के कदम उठा रही है जो सही नहीं है। उन्होंने 9 अगस्त को ठियोग में उनके विरूद्ध की गई नारेबाजी पर कहा कि लोकतंत्र में सभी को अपनी बात रखने का अधिकार है, लेकिन उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा के कुछ नेता युवाओं को भड़का कर माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। सिंघा ने सभी लोगों से आजादी से जुड़े ठियोग उत्सव में खुलकर हमेशा की तरह भाग लेकर जश्न मनाने की अपील करते हुए कहा कि माकपा एक वैचारिक लड़ाई लड़ रही है और लोकतांत्रिक तरीके से यह लड़ाई लड़ी जाएगी। माकपा के सचिव व शिमला के पूर्व महापौर संजय चौहान ने कहा कि सिंघा के विरूद्ध किया गया प्रदर्शन व दुर्व्यवहार सुनियोजित व उकसाने वाला था। 8 अगस्त को भाजपा के अध्यक्ष सतपाल सत्ती के फेसबुक अकाउंट में सीपीआईएम के विरूद्ध उगला जहर इस घटना की पीछे वहीं कारण है। उन्होंने कहा कि माकपा के कई नेताओं ने आजादी के आंदोलन में अपनी कुर्बानियां दी हैं और माकपा हमेशा देश के शोषित व वंचित लोगों की लड़ाई लड़ती आ रही है।

उन्होंने कहा कि चुने हुए विधायक के लोकतांत्रिक अधिकारों कर रक्षा करना सरकार का कार्य है। पूर्व जिप सदस्य सोहन ठाकुर ने कहा के देश आरएसएस की विचारधारा पर चल रहा है जिसके तहत एक विशेष एजेंडे के तहत माहौल बनाया जा रहा है। माकपा नेताओं ने कहा कि ये विरोध आगे भी चलेगा व माकपा प्रदेश भर में प्रदर्शन करेगी। इससे पूर्व माकपा के कार्यकर्ताओं ने उपस्थित विधायक व उपस्थित पदाधिकारियों की अगुवाई में एक रैली विश्राम गृह ठियोग से निकाली जो शाली बाजार सब्जी मंडी बस स्टैंड होते हुए वापिस विश्राम गृह के समक्ष समाप्त हुई। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने देश को तोड़ने वालांे के विरूद्ध नारेबाजी की।

ठियोग में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने व विधायक सिंघा से दुर्व्यवहार को लेकर विरोध रैली निकालते माकपा कार्यकर्ता।

भाजपाइयों के बयान शर्मनाक: माकपा

माकपा सचिव संदीप सोनू ने कहा कि जम्मू काश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद जिस प्रकार का माहौल वहां की भूमि व महिलाओं को लेकर कुछ भाजपा नेता बना रहे हैं वह शर्मनाक है। हिंदू संस्कृति में इस प्रकार के विचार रखने वालों का स्थान नहीं है। प्रदेश में धारा-118 से छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस अवसर पर माकपा के पदाधिकारी राजेन्द्र चौहान, बालकिशन बाली, सुरेश वर्मा, सुरेन्द्र ठाकुर, सोहन ठाकुर सहित बड़ी संख्या में एकत्र हुए कार्यकर्ता उपस्थित थे।

X
Thiyog News - bjp trying to remove 118 from himachal under the pretext of article 370 singha
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना