खाता अपडेट करने के बहाने लिया कार्ड नंबर, फिर निकाले 60 हजार

Shimla News - शिमला में एक महिला कर्मचारी के साथ ठगी का मामला सामने आया है। महिला कर्मचारी से खाता अपडेट करने के बहाने डेबिट...

Feb 15, 2020, 07:26 AM IST

शिमला में एक महिला कर्मचारी के साथ ठगी का मामला सामने आया है। महिला कर्मचारी से खाता अपडेट करने के बहाने डेबिट कार्ड नंबर और ओटी पी लिया। इसके बाद महिला के खाते से 60 हजार रुपए निकाले गए। महिला ने पुलिस में शिकायत दी है।

साइबर अपराधी आजकल सरकारी कर्मचारियों को निशाना बना रहे हैं। सरकारी कर्मचारियों को फोन कर उनसे खाता अपडेट करने के बहाने खाता नंबर, एटीएम कार्ड नंबर जैसी संवेदनशील जानकारियों ले रहे हैं। एक बार यह सब जानकारी हाथ लगने पर ये शातिर बैंक खातों से मोटी रकम साफ कर रहेे हैं। ऐसा ही शिमला में एक महिला कर्मचारी के साथ हुआ है। बताया जा रहा है कि महिला कर्मचारी को बीते दिन एक फोन आया। फोन करने वाले ने महिला को बताया कि सरकार इन दिनों नई गाइड लाइंस के तहत खाता अपडेट कर रही है। ऐसे में आपके खाता, एटीएम कार्ड की डिटेल जरूरी है। महिला कर्मचारी भी फोन करने वाले की बातों में आ गई। महिला कर्मी ने अपने बैंक खाता और एटीएम कार्ड नंबर उस फोन करने वाले को व्यक्ति को दिया। बताया जा रहा है कि इससे बाद महिला कर्मी को कहा गया कि उनके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आया है उसकी डिटेल भी बता दो। महिला ने भी अपने मोबाइल नंबर पर आए ओटी पी को भी फोन करने वाले से शेयर कर दिया। ऐसा करते ही उनके खाते से 60 हजार कट गए। बैंक खाते से पैसे कटने पर महिला को ठगी का अहसास हो गया। इसके बाद फोन करने वाले का नंबर बंद आ गया। महिला ने पुलिस थाना छोटा शिमला में इसकी शिकायत दी है।

बालकृष्ण के बैंक खाते से उड़ा 1.60 लाख शहर में एक अन्य फ्राड का मामला सामने आया है। अज्ञात लोगों ने चक्कर के एक व्यक्ति के बैंक खाते से 1.60 लाख रुपए उड़ा लिए। इस बारे में 67 वर्षीय बालकृष्ण की ओर से बालूगंज थाना में शिकायत दी गई है। पुलिस को दी शिकायत में बालकृष्ण ने कहा है कि उनका समरहिल के एक बैंक में खाता है। बीते 10 फरवरी को उनके बैंक खाते से पैसे निकलने के मैसेज आने शुरू हो गए। बाल कृष्ण के मुताबिक एटीएम कार्ड उनके पास था और उन्होंने बैंक में भी अपनी ओर से इस दिन कोई ट्रांजेक्शन भी नहीं की। इससे बावजूद भी उनके बैंक खाते से पैसे निकाले गए। इस तरह विभिन्न किश्तों में करीब 1.60 लाख रुपए की निकासी की गई। बैंक खाते से कैश निकलने पर उनके होश उड़ गए। इसके बाद पीड़ित ने इसकी बैंक में शिकायत की और बैंक खाता बंद करवाया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।


रहें सतर्क

साइबर अपराधी ने महिला कर्मचारी को ठगा

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना