ठियोग के टियाली में 22 साल बाद हाेगा दिवाली मेले का आयोजन

Shimla News - ठियोग क्षेत्र के टियाली स्थित देवी जयेश्वरी माता दलैयां के मंदिर प्रांगण में दिवाली मेले की तैयारियां चल रही...

Nov 11, 2019, 07:26 AM IST
ठियोग क्षेत्र के टियाली स्थित देवी जयेश्वरी माता दलैयां के मंदिर प्रांगण में दिवाली मेले की तैयारियां चल रही हैं। देवी के नगरकोट स्नान के बाद हुए शाद उत्सव के बाद अंतिम चरण में यह मेला 15 से 17 नवंबर तक होगा। इसे स्थानीय बोली में ‘देसकी दैली’ अर्थात दिन की दिवाली कहा जाता है और 22 वर्ष बाद यह आयोजन मंदिर परिसर में हो रहा है।

यह मेला देवी के नगरकोट स्नान के बाद आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की श्रंखला में ही आयोजित होता है। इस मेले में देवी के हजारों की संख्या में कलैणे व अन्य देवठियों से आमंत्रित अतिथि भाग लेंगे। इस मेले के लिए पिछले एक माह से गांव गांव जाकर प्राचीन परंपरा के अनुसार लोगों को निमंत्रण दिया जा रहा है। इसके लिए देव परंपरा के अनुसार तय परिवार के लोग की यह कार्य करते हैं। इस दौरान वाद्यों के साथ देवी की महिमा का बखान भी किया जाता है।

टियाली देवठी में आयोजित इस मेले में ठोडा दल बतिऊड़ा और मतियाना भाग लेंगे जो 15 नवंबर की शाम को पहुंचेगे जो अगले दो दिन इस प्राचीन खेल का प्रदर्शन करेंगे। इसके अलावा देवी धरेच के पारंपरिक ठोडा दल को भी इस मेले में आमंत्रित किए जाने की परंपरा है। ये दल देवी के पुजारियों का होता है जो आपस में ही खेलकर परंपरा को निभाता है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना