• Hindi News
  • Himachal
  • Shimla
  • Thiyog News ekadashi fair started in balag with shobha yatra of deity mangaleshwar hundreds of people attended

बलग में देवता मंगलेश्वर की शोभा यात्रा से शुरू हुआ एकादशी मेला, सैकड़ों लोग हुए शामिल

Shimla News - ठियोग में पांडव काल के बसे गांव बलग में प्रसिद्ध देवता मंगलेश्वर महाराज की शोभायात्रा के साथ पांच दिवसीय एकादशी...

Nov 10, 2019, 07:32 AM IST
ठियोग में पांडव काल के बसे गांव बलग में प्रसिद्ध देवता मंगलेश्वर महाराज की शोभायात्रा के साथ पांच दिवसीय एकादशी मेला शुरू हो गया। इस दौरान सैकड़ों लोगों ने देवता की शोभा यात्रा में भाग लिया। देव वाद्यों के साथ इस भव्य यात्रा के दौरान देवता अपनी देवठी से यहां बने पांडवकाल के हजारों साल पूर्व बनाए प्राचीन मंदिर में विराजमान होते हैं। पांच दिनों तक देवता की पूजा अर्चना, स्नान आदि क्रियाएं होती हैं। रात्री में आयोजित जागरण में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहकर शिव रूप देवता की अराधना करते हैं। देवता के साथ यहां पर भगवान परशुराम को भी शोभा यात्रा में शामिल किया जाता है। देवता के गुर जानकी दास के अनुसार देवता मंगलेश्वर चार माह शयन के बाद एकादशी के दिन जागते हैं। कारदार पूर्णचंद के अनुसार यहां पांडवों का बनाया मंदिर 5300 वर्ष पुराना है जो उन्होंने अपने अज्ञातवास के दौरान अन्य स्थानों की तरह बनाया था।

पंचायत प्रधान हरनाम कंवर ने बताया कि इस दौरान मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित होती हैं। उत्तर भारत स्तर की कुश्तियों के अलावा लोक कलाकारों, विनोद रांटा, कृतिका कंवर और स्थानीय करयाला कलाकार भाग लेंगे। प्राचीन मेले में पहले कृषि औजारों, अनाज व अन्य कृषि उत्पादों का व्यापार भी होता था लेकिन अब इसमें कमी आई है। जिला सिरमौर व शिमला से लोग मेले में देवता मंगलेश्वर के दर्शनों को आते हैं। 12 नवंबर को देवता अपने मूल मंदिर में विराजमान होते हैं और मेले का समापन भी इसी दिन होता है।

बलग में देवता मंगलेश्वर की निकली शोभायात्रा।

मेले को जिला स्तरीय दर्जा प्राप्त... बलग के एकादशी मेले को जिला स्तरीय दर्जा प्राप्त है। यह 10 नवंबर से शुरू होगा और 12 नवंबर तक चलेगा। इसका शुभारंभ प्राचीन रतेश रियासत के राणा कर्ण सिंह परंपरानुसार करेंगे जबकि सोमवार को सांसद सुरेश कश्यप मेले में अतिथि के रूप में आएंगे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना