--Advertisement--

किन्नौर: सुरचो नाले में आई बाढ़, दो पुल बहे

घटना की सूचना मिलते ही नुकसान का जायजा लेने पहुंच एसडीएम निचार

Dainik Bhaskar

Aug 11, 2018, 10:42 AM IST
नुकसान का जायजा लेते एसडीएम और नुकसान का जायजा लेते एसडीएम और

रिकांगपिओ। किन्नौर जिले के भावा वैली के सूरचो नाले में बादल फटने से आई बाढ के कारण सूरचो नाले में एक लोहे व एक लकड़ी के पुल बह गया। पुल बहने से स्थानीय सुरचो गांव के लोगों को वाया शांगो से दुतरंग झूला से भेजा जा रहा है। घटना की सूचना मिलते ही नुकसान का जायजा लेने के लिए प्रशासन की ओर से एसडीएम निचार घनश्याम दास, राजस्व कानूनगो, पटवारी, वन रक्षक व ग्राम पंचायत प्रधान कटगांव ने स्थल का दौरा किया।

इस अवसर पर लोगो की सुविधा के लिए सूरचो नाले पर लकड़ी का वैकल्पिक पुल बनाने का प्रयत्न किया गया लेकिन नाले में पानी बढ़ जाने के कारण इसे एक दिन के लिए स्थगित किया गया। इस अवसर पर एसडीएम निचार घनश्याम दास ने कहा कि जब तक लकड़ी का वैकल्पिक पुल तैयार नहीं हो जाता है तब तक लोगों को शान्गों से दुतरंग झूला द्वारा भेजा जाएगा। उन्होंने राजस्व विभाग को बाढ से हुए नुकसान का जायजा लेकर कर रिपोर्ट तैयार करने के भी आदेश दिए।

बड़ियाल्टा के पास भारी भूस्खलन से रोड बंद
बड़ियाल्टा के समीप भारी भूस्खलन से बंद हुए हरिपुरधार-नाहन मार्ग पर भारी वाहनों की आवाजाही के लिए तीन सप्ताह से अधिक का समय लग सकता है। इस मार्ग को छोटे वाहनों के लिए खोल दिया है। मुख्य मार्ग के खुलने से पहले विभाग हरिपुरधार से नाहन व रेणुकाजी की और जाने वाले ट्रैफिक को गेहल भलौना पियुलानी रोड से डायवर्ट करने की तैयारियों में जुट गया है।

कल शाम तक भलौना पियुलीलानी रोड का कार्य पूरा हो सकता है। इस सड़क को खोलने के लिए दो जेसीबी मशीनें लगा दी हैं। सोमवार से नाहन व रेणुका जाने वाले बड़े वहानों को इस मार्ग से भेजे जाने की संभावना है। छोटे वाहनों की आवाजाही मुख्य मार्ग से ही होगी। बड़ियाल्टा में लगभग 50 फुट लंबा पक्का डंगा लगाया जाना है। वहां पर पहाड़ से चट्टानों के खिसकने का सिलसिला जारी है। विभाग डंगा लगाने का कार्य शुरू नहीं कर पा रहा है। विभाग ने पहाड़ पर ब्लास्टिक की योजना बनाई है। खतरनाक पहाड़ को ब्लास्टिंग से उड़ाने के बाद ही विभाग वहां पर डंगे का निर्माण कार्य शुरू करेगा।

X
नुकसान का जायजा लेते एसडीएम औरनुकसान का जायजा लेते एसडीएम और
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..