300 रुपए में बनवाएं अपनी फाेटाे वाली 12 स्टैंप, डाक में भी कर सकते हैं इस्तेमाल

Shimla News - डाक विभाग की अाेर से शुरू की गई मॉय स्टैंप याेजना के तहत अब काेई भी अपनी फाेटाे वाली टिकट का इस्तेमाल डाक भेजने के...

Feb 15, 2020, 07:26 AM IST
Shimla News - get 12 stamps of your fat for rs 300 can also be used in post

डाक विभाग की अाेर से शुरू की गई मॉय स्टैंप याेजना के तहत अब काेई भी अपनी फाेटाे वाली टिकट का इस्तेमाल डाक भेजने के लिए कर सकेंगे। डाक विभाग की अाेर से लाेगाें काे इस याेजना काे पहुंचाने के लिए रिज मैदान स्थित मुख्य डाकघर के बाहर जागरुकता शिविर लगाया हुअा है। यहां पर डाक विभाग के अधिकारी लाेगाें काे मॉय स्टैंप याेजना के बारे में बता रहे हैं। खास बात ये है कि अब अाप किसी भी डाक काे भेजने के लिए अपनी फाेटाे वाली स्टैंप का प्रयाेग कर पाएंगे। इसमें डाक विभाग की अाेर से चयनित की गई की महापुरुष अाैर स्थान की फाेटाे के साथ मॉय स्टैंप खरीदने वाले व्यक्ति की फाेटाे भी लगेगी। इस डाक टिकट का इस्तेमाल डाक काे भेजने में कर सकते हैं। 300 रुपए में एक शीट मिलेगी, इसमें 12 स्टैंप हाेंगी। डाक विभाग के प्रभारी डीडी शर्मा का कहना है कि लाेगाें के लिए ये काफी राेचक है। लाेग अपने नाम की स्टैंप बना भी सकते हैं अाैर उसका प्रयाेग डाक भेजने के लिए भी कर सकते हैं।

इस तरह की मॉय स्टैंप डाक विभाग अापको देगा।

पत्र भेजने कम हुए, अब मॉय स्टैंप पाेस्ट अाॅफिस के लिए नया विकल्प पाेस्ट अाॅफिस के माध्यम से पत्र भेजने के काम में अब कमी अाई है। लाेग अब अपने परिजनाें काे न के बराबर पत्र भेजते हैं। एेसे में पाेस्ट अाॅफिस की अाेर से मॉय स्टैंप याेजना शुरू की गई है। इससे लाेगाें का रूझान एक बार फिर पाेस्ट अाॅफिस की अाेर बढ़ा है। अब लाेग डाक टिकट की जगह मॉय स्टैंप का इस्तेमाल कर रहे हैं। लाेगाें काे जागरूक करने के लिए विभाग की अाेर से भी जागरूकता शिविर लगाए जा रहे हैं। ताकि, लाेग डाकघराें से जुड़े रहे।

यूथ में बढ़ रहा क्रेज मॉय स्टैंप याेजना काे लेकर यूथ में खासा क्रेज बढ़ रहा है। यूथ मॉय स्टैंप काे खरीदने में खासी दिलचस्पी दिखर रहे हैं। अगर किसी ने डाक टिकट काे अपनी शादी के कार्ड पर लगाना है ताे डाक विभाग द्वारा इस डाक टिकट पर बाकायादा शुभ विवाह भी लिखा जाएगा। इसी तरह से जन्मदिन से लेकर शादी की सालगिरह तक को इस अनूठे अंदाज में सेलिब्रेट करने के लिए भी मॉय स्टैंप के जरिए अपने परिजनाें काे किसी भी तरह का संदेश भेजने के लिए इस डाक टिकट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

100 मॉय स्टैंप पर 10, 100 से ज्यादा लेने पर 20 फीसदी डिस्काउंट भी डाक विभाग की अाेर से शिमला जीपीअाे, धर्मशाला हेड अाॅफिस, साेलन हेड अाॅफिस, कांगड़ा हेड अाॅफिस, हमीरपुर हेड अाॅफिस, रामपुर अाैर मनाली सब पाेस्ट अाॅफिस में मॉय स्टैंप तैयार की जा रही है। जाे भी व्यक्ति अपनी स्टैंप बनाना चाहता है, वह अपनी फाेटाे पाेस्ट अाॅफिस में दे सकता है। आवेदन करने के लिए अपना नाम पता,फोन नंबर व आईडी प्रूफ की डिटेल्स देनी होगी। उसके बाद डाक टिकट प्रिंट होकर संबंधित व्यक्ति को मिल जाएगा। करीब अाधे घंटे में स्टैंप तैयार की जाती है। दाे से लेकर 100 मॉय स्टैंप खरीदने पर 10 फीसदी अाैर 100 से अधिक मॉय स्टैंप खरीदने पर 20 फीसदी डिस्काउंट भी दिया जा रहा है।

X
Shimla News - get 12 stamps of your fat for rs 300 can also be used in post
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना