सरकार ने हाईकोर्ट को बताया 100 एंबुलेंस के लिए करवाए गए हैं ई टेंडर

Shimla News - राज्य सरकार ने हाईकोर्ट को बताया गया है कि 100 एंबुलेंस के लिए टेंडर करवाए गए हैं। प्रदेश हाईकोर्ट में स्वास्थ्य...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:26 AM IST
Shimla News - government has asked the high court for 100 ambulances for e tender
राज्य सरकार ने हाईकोर्ट को बताया गया है कि 100 एंबुलेंस के लिए टेंडर करवाए गए हैं। प्रदेश हाईकोर्ट में स्वास्थ्य सुविधाओं के तहत 108 व 102 आपातकालीन एंबुलेंस सेवाओं को मुहैया करवाने को लेकर चल रहे जनहित मामले में राज्य सरकार की ओर से यह जानकारी दी गई।

सरकार की ओर से बताया गया कि राज्य में जनजन तक स्वास्थ सुविधा मुहैया करवाने के दृष्टिगत 20 नई एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है जबकि 26 नई एंबुलेंस दो सप्ताह के भीतर उपलब्ध करवा ली जाएगी। यहां तक कि 100 अतिरिक्त एंबुलेंस के लिए ई टेंडर जारी कर दिए गए हैं। अपने पिछले आदेश में कोर्ट ने राज्य सरकार को आदेश दिया था कि वह पुरानी व खराब पड़ी एंबुलेंसों को बदलने का मामला केंद्र सरकार के समक्ष उठाए। इसके अलावा कोर्ट ने सरकार को सभी राष्ट्रीय राजमार्गों व अन्य मार्गों पर आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के आदेश भी दिए थे। मामले पर सुनवाई के पश्चात मुख्य न्यायाधीश सूर्यकांत व न्यायाधीश संदीप शर्मा की खंडपीठ ने स्वास्थ्य सचिव सहित श्रम आयुक्त और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के डायरेक्टर को 108 व 102 एंबुलेंस सेवाओं से जुड़े कर्मियों की सेवा संबंधित स्थितियों की अलग से स्टेटस रिपोर्ट दायर करने के आदेश दिए।

राज्य में एंबुलेंस 108 औ र 102 में कार्यरत ड्राइवर और तकनीशियन का अपनी मांगों को लेकर विवाद चल रहा है। कर्मचारियों की मांग है कि राज्य के सभी एंबुलेंस र्मचारियों को हरियाणा राज्य के 108 एंबुलेंस कर्मचारियों की तरह अपने अधीन लिया जाए। जिन 108 कर्मचारियों ने सरकारी खर्चे पर प्रशिक्षण लिया है, उनको प्राथमिकता के आधार पर लिया जाए। यह कि समान काम का समान वेतन समस्त कर्मचारियों में लागू हो, एम्बुलेंस कर्मचारियों की अस्थाई नौकरी को स्थायी करना सुनिश्चत करे। कर्मचारियों को ठेकेदारी प्रथा से मुक्त किया जाए, कर्मचारियों के साथ किसी भी प्रकार की घटना होने पर परिवार के एक सदस्य को स्थायी नौकरी मिले और परिवार वालों को मुअावजा भी मिले। मामले पर सुनवाई 30 मई को होगी।

X
Shimla News - government has asked the high court for 100 ambulances for e tender
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना